वियतनाम में तूफान डामरे का कहर, 61 की मौत व 28 लापता

0
209

हनोई। तूफान डामरे के कारण वियतनाम में आए बाढ़ से अब तक मरने वालों की संख्‍या 61 तक पहुंच चुकी है और 28 लोग लापता हैं। सरकार ने कुछ जलाशयों के लिए चेतावनी भी जारी कर दी है जहां बारिश के कारण पानी खतरे के निशान से ऊपर है।

वियतनाम के कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री नगुयेन शुआन कुओंग ने कहा कि तूफान की वजह से देश को सर्वाधिक खराब मंजर देखने के लिए तैयार रहना चाहिए क्योंकि कई नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर हो गया है और यदि कुछ क्षेत्रों में बारिश जारी रही तो कुछ जलाशयों का तटबंध टूट जाएगा।

सेंट्रल वियतनाम को तूफान डामरे ने अस्‍त व्‍यस्‍त कर दिया है। और यहां एशिया प्रशांत के प्रमुख नेताओं का एपेक सम्‍मेलन है जिसमें अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, चीन के शी जिनपिंग और रूस के ब्‍लादीमिर पुतिन भी शामिल होंगे।

मध्य डा नांग शहर में माइ सन समुद्र तट के पास के मुख्य मार्गो पर शनिवार सुबह तेज हवाएं चलने से एपेक सम्मेलन के लिए तैयार किए गए कई स्वागत द्वार और बिलबोर्ड नष्ट हो गए। छह से 11 नवंबर के बीच एपेक सम्मेलन का आयोजन हो रहा है।

खोज और बचाव समिति ने कहा कि 61 लोगों की मौत हो गई है और 28 लोग लापता हैं। कुछ पीड़ित जहाजों में थे जो समुद्र में टकराए गए। भूस्खलन में अन्य लोग मारे गए। 2000 से अधिक घर ढह गए और 80,000 से अधिक क्षतिग्रस्त हो गए।

प्रधानमंत्री गुएन जुआन फुक ने आपातकालीन बैठक बुलाई। मंत्रियों ने बताया, कुछ बांध में इतना अधिक पानी भरा है कि उसे निकालना पड़ सकता है। सोमवार से शुरू हुए एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) की बैठक को देखते हुए डा नांग में अधिकारियों ने सैनिकों व स्‍थानीय लोगों से सफाई की अपील की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here