हिंदू आतंकवाद’ से लेकर ‘महाभारत’ तक, कमल हासन के 7 विवादित बयान

0
15

आज बॉलीवुड और दक्षिण सुपरस्‍टार कमल हासन का जन्‍मदिन है. कमल हासन फिल्‍मों के अलावा अपने बेबाक बयानों को लेकर भी चर्चा में रहते हैं. उन्‍होंने राजनीति, धर्म और हिंदू आतंकवाद को लेकर कई विवादित बयान दिये हैं जिसके कारण वे सुर्खियों में छाये रहते हैं. इन दिनों वह अपनी फिल्म विश्वरूपम-2 की वजह से चर्चा में हैं. इसके साथ ही वे अपने एक हिंदू आतंकवाद पर दिए गए बयान को लेकर विवादों में हैं. एक नजर उनके विवादित बयानों पर…

1. हाल ही में कमल हासन ने एक पत्र‍िका में लिखा था- कोई नहीं कह सकता कि हिंदू आतंकवाद का वजूद नहीं था. पहले कट्टरपंथी हिंदू अन्य धर्म समूहों के साथ अपनी बात मनवाने के लिए बौद्धिक बहस का सहारा लिया करते थे, हिंसा नहीं करते थे, लेकिन जब उनकी चालाकी नाकाम होने लगी है तो उन्होंने हिंसा का रास्ता अपनाना शुरू कर दिया. लोगों की ‘सत्यमेव जयते’ में आस्था खत्म हो चुकी है. उनके इस बयान को बीजेपी ने अपनी फिल्‍म विश्वरुपम-2 को प्रमोट करने का तरीका बताया है.

2. कमल हासन की फिल्‍म ‘विश्वरुपम’ पर भी काफी विवाद हुआ था. मुस्लिम संगठनों ने इस फिल्‍म खिलाफ मोर्चा खोल दिया था. उन्‍होंने दावा किया था कि कमल हासन की इस फिल्‍म में मुस्लिमों के भावनाओं को आहत कर सकती है. फिल्म से 7 विवादित दृश्यों को हटाये जाने के बाद यह रिलीज हुई थी. इस फिल्‍म के DTH प्रीमियर करने पर भी खूब विवाद हुआ था. अब इसकी सीक्‍वल फिल्‍म ‘विश्वरुपम 2’ आनेवाली है.

3. हाल ही में रिलीज हुई तमिल फिल्म ‘मेरसल’ के GST वाले सीन पर हुए विवाद पर उन्होंने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की थी. इस मामले को लेकर उठे विवाद पर उन्‍होंने आपत्ति जताई थी. हासन ने अपने बयान में कहा था, आलोचकों को चुप नहीं कराना चाहिए क्योंकि यह देश तभी चमकेगा जब लोगों को बोलने की स्वतंत्रता मिलेगी. इसके बाद वे एकबार‍ फिर लोगों के निशाने पर आ गये थे.

4. कमल हासन ने मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले पर भी बयान दिया था. पहले नोटबंदी का समर्थन करनेवाले कमल हासन ने बाद में इसे सपोर्ट करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से माफी मांगी थी. उन्‍होंने कहा था कि, उन्‍होंने जल्‍दबाजी में आकर मोदी सरकार के फैसले नोटबंदी का समर्थन कर दिया था, लेकिन इसके लिए अब वे माफी मांग रहे हैं. उन्‍होंने कहा, यह फैसला भले ही अच्‍छा था लेकिन इसे सही तरीके से लागू नहीं किया गया. उन्‍होंने अपने माफीनामे में यहां तक लिख दिया था कि अगर पीएम इस गलती के लिए माफी मांगने के लिए तैयार हैं तो मैं उन्‍हें एक और बार सलाम करने के लिए तैयार हूं.

5. वहीं जलीकट्टू पर बैन मामले में कमल हासन सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ चले गये थे. उन्‍होंने जलीकट्टू का समर्थन करते हुए कहा था कि यह तमिल परंपरा का मामला है. अगर ऐनीमल एक्‍टीविस्‍ट जलीकट्टू से इतने परेशान हैं तो उन्‍हें बिरयानी को भी बैन कर देना चाहिए. यहां पर सांड़ों की देखभाल पालतू जानवरों जैसी ही होती है. अभिनेता ने कहा था, मैं एक तमिल हूं और इस खेल को पसंद करता हूं.

6. कमल हासन धार्मिक ग्रंथ महाभारत पर टिप्‍पणी करने पर भी विवादों में आ गये थे. उन्‍होंने कहा था – देश में अब भी ऐसा धार्मिक ग्रंथ पढा जाता हे जिसमें एक महिला को दांव पर लगा दिया गया था. उनके इस बयान के बाद उनकी खूब आलोचना हुई थी. उनके इस बयान के बाद तमिलनाडु की एक अदालत में उनके खिलाफ धार्मिक भावनाओं को आहत करने की शिकायत दर्ज हुई थी.

7. पिछले दिनों कमल हासन बिग बॉस के तमिल वर्जन को होस्‍ट करने को लेकर विवादों में आ गये थे. लोगों ने इस शो को खूब विरोध किया था और हासन पर तमिल संस्‍कृति को दूषित करने का आरोप भी लगाया गया था. राष्ट्रवादी हिंदू पार्टी ने कहा था कि इस शो में कंटेस्‍टेंट अश्‍लील भाषा का प्रयोग करते हैं और अश्‍लील कपड़े पहनते हैं. यह तमिल संस्‍कृति का अपमान है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here