भारत-अमेरिका की दोस्ती पर रूस को नहीं कोई चिंता: कुदाशेव

0
183

रूसी राजनयिक निकोले कुदाशेवका कहना है कि भारत व अमेरिका की दोस्ती को लेकर उनके देश में कोई चिंता नहीं है, लेकिन उसे अमेरिका के रुख पर संशय है। वाशिंगटन हालिया समय में जिस तरह की रणनीति पर अमल कर रहा है, वह रूस के हित में नहीं है।

विवेकानंद फाउंडेशन के कार्यक्रम में शिरकत करने आए रूसी राजनयिक ने कहा कि भारत से उनकी दोस्ती पिछले ७० सालों से है। इस दौरान दोनों दोस्तों ने अंतरिक्ष व रक्षा जैसे मसलों के साथ कई अन्य मोर्चो पर काम किया है। उसे बिसराना किसी के लिए संभव नहीं है। उन्होंने माना कि हाल के समय में नई दिल्ली को सबसे ज्यादा हथियारों की सप्लाई वाशिंगटन से हो रही है, लेकिन यह कोई चिंता का विषय नहीं। भारत से रूस की दोस्ती अद्वितीय है और हमेशा रहेगी। न्यू हॉरीजंस ऑफ प्रिवीलेज पार्टनरशिप कार्यक्रम में रूसी राजनयिक से सवाल किया गया था कि भारत के साथ उनके संबंध दम तो नहीं तोड़ रहे हैं।

कुदाशेव का कहना था कि यह संबंध टूटने वाले नहीं हैं। उनके देश को इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि अमेरिका से भारत की दोस्ती किस स्तर पर है। गौरतलब है कि रूस व पाक के बीच भी नजदीकी फिलहाल बढ़ी है। कुछ अर्सा पहले सितंबर में रूसी सेना ने पाक सेना के साथ मिलकर दो सप्ताह लंबा युद्ध अभ्यास किया था।

कुदाशेव का कहना है कि आतंकवाद से पाक से उनके संबंध आतंकवाद से लड़ाई को लेकर बने हैं। चीन की वन बेल्ट वन रोड परियोजना पर उनका कहना था कि भारत व चीन को इस मसले पर एक दूसरे के हितों को समझना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here