SPK News desk, जयपुर.एसएमएस स्टेडियम में सामूहिक योग एवं वंदेमातरम कार्यक्रम का आयोजन बुधवार सुबह किया गया। इस दौरान बॉलीवुड के प्रसिद्ध सिंगर कल्याण जी ने वंदेमातरम गाया। बता दें कि राजस्थान युवा बोर्ड एवं हिंदू आध्यात्मिक सेवा फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में 8 नवंबर को परंपरागत खेलों के समापन अवसर पर एसएमएस स्टेडियम में ये कार्यक्रम आयोजित किया गया।
इसमें संगीतकार कल्याणजी-आनंदजी के साथ 500 संगीतकार वंदेमातरम गान की प्रस्तुति दी।
कार्यक्रम में 50000 स्टूडेंट तथा 20000 नागरिक, समाजसेवी एवं जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। लगभग सवा सौ वाद्ययंत्रों के साथ 500 संगीतकार वंदेमातरम ग्रैंड सिम्फनी की प्रस्तुतियां दी गई।
फाउंडेशन के सचिव सोमकांत शर्मा ने बताया कि सुबह 8 बजे शहर के स्कूल, कॉलेजों में स्टूडेंट्स द्वारा सामूहिक योग एवं वंदेमातरम गान का आयोजन होगा जिसमें कल्याणजी-आनंदजी के साथ तुषार भाटिया ने राष्ट्रगीत गाया।
सोमकांत शर्मा ने बताया कि इस कार्यक्रम का स्वामी विवेकानंद रथयात्रा जयपुर के गली-मोहल्लों एवं स्कूलों तक प्रचार-प्रसार कर रही थी। संगीतकार तुषार भाटिया के निर्देशन में शिक्षा संकुल स्थित राजस्थान संगीत कला केंद्र में कलाकारों द्वारा सामूहिक वंदेमातरम गान का अभ्यास किया गया। इस कार्यक्रम में मूक बधिर विद्यार्थी भी शामिल हैं।
फाउंडेशन के अध्यक्ष सुभाष बापना ने बताया कि इस कार्यक्रम की व्यवस्था के लिए कार्यकर्ताओं की कई टोलियां बनाई गई थीं। साथ ही एनएसएस, एनसीसी, एनवाईकेएस, स्काउट्स गाइड्स एवं स्वयंसेवकों को व्यवस्थाओं का जिम्मा दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here