सीएम नीतीश ने कहा- देश की हर थाली में पहुंचाएंगे एक बिहारी व्यंजन

0
257

बिहार में तीसरे कृषि रोडमैप का शुभारंभ करते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि प्रदेश अब विकास की राह में अग्रसर है, खासकर कृषि क्षेत्र में आज से नए युग की शुरूआत हो रही है। अब जल्द ही देश की हर थाली में एक बिहारी व्यंजन पहुंचाना हमारा लक्ष्य है। कृषि रोडमैप का शुभारंभ करने पटना पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का स्वागत और अभिनंदन करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि राज्‍यपाल रहते हुए राष्‍ट्रपति पद पर पहुंंचने वाले पहले व्‍यक्ति हैं महामहिम और राष्‍ट्रपति बनने के बाद वे पहली बार बिहार आए हैं। इसलिए विशेष तौर पर आपका स्‍वागत है। बिहार का राज्‍यपाल रहते राष्ट्रपति बनना हमारे लिए गौरव की बात है। आज से बिहार में नए कृषि युग की शुरूआत हो रही है और कृषि रोडमैप का उद्घाटन करने आप बिहार पधारे, यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है।
कृषि रोडमैप से किसान होंगे खुशहाल, मिलेगी सुविधाएं
उन्होंने कहा कि कृषि रोड मैप से जमीन के विवाद में कमी आएगी और किसानों को बहुत फायदा मिलेगा।खासतौर से इस रोडमैप की शुरूआत से बिहार के किसानों को हर तरह की सुविधा देने की शुरुआत की गई है। पहले और दूसरे कृषि रोडमैप में भी बहुत काम किया गया। बिहार के एक किसान ने आलू का बेहतरीन उत्पादन कर चीन का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इस नए कृषि रोडमैप से बीज विकास, वर्मी कंपोस्ट के क्षेत्र में काफी फायदा मिला है।
अॉर्गेनिक खेती में बिहार बनेगा अव्वल
नीतीश कुमार ने कहा कि हम चाहते हैं कि सब्जी के मामले में बिहार नंबर वन बन जाए। गांव-गांव में बिजली पहुंचाने की कोशिश हो रही है। हम परंपरागत तरीके से जैविक खेती को बढ़ावा देना चाहते हैं और इसके लिए हमारे किसान काफी कुछ कर रहे हैं। हम किसानों को आगे लाने का प्रयास कर रहे हैं। नीतीश कुमार ने कहा कि किसानोें को सब्सिडी देंगे। हरियाली मिशन पर तेजी से काम हो रहा है। हर भारतीय की थाली में बिहार का एक व्यंजन पहुंचाना हमारा लक्ष्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here