अब रांची, पटना, रायपुर, और गुवाहाटी एयरपोर्ट से 24 घंटे भर सकेंगे उड़ान

0
18

हवाई सफर करने वाले यात्रियों के लिए एयरपोर्ट ऑथिरिटी ऑफ इंडिया की ओर से अच्छी खबर है. अब रांची, पटना, रायपुर और गुवाहाटी एयरपोर्ट 24 घंटे चालू रहेंगे. नये साल 2018 से यात्रियों की सुविधा को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. गौरतलब है कि पहले भी इन सब हवाई अड्डों में 24 घंटे विमान सेवा शुरू रखने की आवश्यक सुविधा मौजूद थी, लेकिन कम ट्रैफिक की वजह से 10 बजे रात तक ही इन हवाई अड्डों को ऑपरेशनल रखा जाता था. एयरपोर्ट ऑथिरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन डॉ गुरूप्रसाद महापात्रा ने इस बात की जानकारी दी.

Delhi Smog से निबटने के लिए यह है सरकार की HiTech योजना…!
देशभर के 125 एयरपोर्ट में मात्र 30 एयरपोर्ट ही ऐसे हैं, जहां 24 घंटे विमानों की आवाजाही होती है. गौरतलब है कि इस साल एयरपोर्ट ऑथिरिटी को 3,115.93 करोड़ रुपये का रिकार्ड मुनाफा हासिल हुआ है. हालांकि एएआई ने टर्मिनल और रनवे के आधुनिकीकरण में 17,500 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बनायी है.

एयरपोर्ट ऑथिरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन डॉ गुरूप्रसाद ने बताया कि 130 एयरपोर्ट को मैनेज कर पाना एक साथ मुश्किल है, इसलिए ऑपरेशनल मैनेजमेंट को आउटसोर्स करने पर विचार किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य यात्रियों को उत्कृष्ट सेवा और आराम पहुंचाना.

घरेलु विमानन नीति से छोटे शहरों के उड़ान में बढ़ रही है डिमांड

घरेलु विमानन नीति की वजह से छोटे शहरों तक विमानन सेवा पहुंच रही है. राज्यों के राजधानी के अलावा सस्ती उड़ानों से देश के छोटे-बड़े शहरों को जोड़ने की जरूरत लंबे समय से महसूस की जा रही है. बीते सालों में नागरिक विमानन में व्यापक विस्तार के बावजूद छोटे शहरों और कई राज्यों की राजधानियों तक सेवा नहीं पहुंच सकी है. इस कमी को दूर करने तथा विमानन को लाभप्रद व्यवसाय बनाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने नयी विमानन नीति की घोषणा की है. पिछले दिनों नागरिक उड्डयन मंत्री ( राज्य) जयंत सिन्हा ने कहा था कि रिजनल कनेक्टिवीटी लगातार बढ़ रही है और कीमतों में कमी की वजह से कई हवाई मार्गो में विमान से सफर करने का लागत मात्र 5 रुपये प्रति किलोमीटर हो गया, जो रिक्शा के भाड़े से भी सस्ता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here