भेड़ों को इंसानी चेहरे पहचानने का प्रशिक्षण, पहचाना इन हस्तियों को

0
136

पशुओं को तस्वीरों के जरिये इंसानी चेहरों की पहचान करना सिखाया जा सकता है। इसी कड़ी में कैंब्रिज के वैज्ञानिकों ने भेड़ों को ब्रिटिश अभिनेत्री एमा वॉटसन और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की तस्वीरें पहचानने का प्रशिक्षण दिया है।

ज्ञान कौशल की परख के परीक्षणों का हिस्सा : यह अध्ययन भेड़ों के ज्ञान कौशल की परख के लिए किए गए कई परीक्षणों का हिस्सा था। ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज के वैज्ञानिकों के अनुसार, अपेक्षाकृत अपने बड़े आकार वाले मस्तिष्क और दीर्घायु होने के चलते भेड़ हंटींग्टंस डिजीज जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव विकार के अध्ययन के लिए एक बेहतर पशु मॉडल हैं।

इस तरह दिया प्रशिक्षण : अनुसंधानकर्ताओं ने आठ भेड़ों को चार सेलिब्रिटी फियोना ब्रूस, जेक गिलेनहाल, बराक ओबामा और एमा वाटसन की तस्वीरें पहचानने का प्रशिक्षण दिया था। प्रशिक्षण के तहत इन भेड़ों को विशेष डिजाइन वाले पैन के पास जाकर सही तस्वीर के बारे में फैसला करना था। पैन के एक छोर पर दो कम्प्यूटर स्क्रीन पर उन्हें दो तस्वीरें दिखायी जातीं और सेलिब्रिटी की सही तस्वीर पहचानने पर उन्हें इनाम में खाने का सामान दिया जाता। गलत तस्वीर चुनने पर बजर बजाया जाता और उन्हें खाने का कोई सामान नहीं मिलता। प्रशिक्षण के बाद भेड़ों को सेलिब्रिटी के चेहरे और अन्य चेहरे वाली दो तस्वीरें दिखाई गईं, जिसमें उन्होंने 10 में से आठ बार बिल्कुल सही तस्वीर पहचानी।

हैंडलर को भी पहचान लिया : आखिर में शोधकर्ताओं ने इस बात की भी जांच की कि भेड़ें बगैर किसी प्रशिक्षण के अपने हैंडलर की तस्वीर पहचान पाते हैं या नहीं। इसके लिए हैंडलर को भेड़ों के साथ दो घंटा समय बिताना था और जब सेलिब्रिटी के स्थान पर उन्हें हैंडलर की तस्वीर दिखाई गई तो उन्होंने 10 में से सात बार सही तस्वीर चुनी।

बुद्धिमान होती हैं भेड़ें : रॉयल सोसाइटी :ओपन साइंस जर्नल में प्रकाशित अध्ययन का नेतृत्व करने वाले प्रोफेसर जेनी मॉर्टन के मुताबिक, भेड़ों के साथ समय बिताने वाला कोई भी व्यक्ति यह जान जाएगा कि वे बुद्धिमान होती हैं और अपने हैंडलर को पहचाने में सक्षम होते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here