हीरो ने पेश की एडवेंचर बाइक XPulse

0
10

देश की नंबर वन टू-व्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड ने एडवेंचर बाइक को शामिल किया है। इसी के तहत कंपनी ने मिलान में चल रहे मोटर शो 2017 में एक्सपल्स के कॉन्सेप्ट मॉडल को पेश किया है। यह हीरो की अडवेंचर बाइक है। कंपनी इस बाइक्स को पेश करने के साथ हीज्यादा पावरफुल इंजन वाले सेगमेंट में भी उतर रही है। हीरो को मोटरस्पॉर्ट डिविजन, हीरो मोटोस्पॉट्र्स टीम रैली ने अपने फ्यूजर प्रॉडक्ट्स को पेश करने के साथ ही 2018 डकार रैली के बारे में भी अपने प्लान को शेयर किया।

हीरो की इस नई अडवेंचर बाइक के लुक्स से साफ है कि इसको हीरो इम्पल्स जैसा बनाया गया हीरो इम्पल्स को भारतीय बाजार में अच्छा रेस्पॉन्स नहीं मिला था और इस वजह से उसे कंपनी ने अपने पोर्टफोलियो से हटा लिया था। हालांकि, हीरो ने अपनी इस नई अडवेंचर बाइक एक्सपल्स के डिटेल्स के बारे में खुलासा नहीं किया है।

ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसके प्रॉडक्शन मॉडल में 200सीसी का सिंगल सिलिंडर इंजन दिया जा सकता है। इसी इंजन पर बेस्ड हीरो अपनी नई बाइक Xtreme 200 को भी उतारने के लिए तैयार है। हीरो एक्सपल्स के कॉन्सेप्ट मॉडल में एलईडी हेडलैम्प, हाई माउंटेड मडगार्ड, इंजन बैश प्लेट, प्रोटेक्शन बार्स आदि फीचर्स देखे जा सकते हैं। डिटेलिंग की बात करें तो इस नई अडवेंचर मोटरसाइकल में सीट की हाइट और ग्राउंड क्लियरेंस सामान्य हीरो बाइक्स के मुकाबले अधिक है। इसमें वायर स्पोक वील्ज हैं।

लुक्स के लिहाज से देखें तो इसका मुकाबला रॉयल एनफील्ड हिमायलन का फील आता है। परफॉर्मेंस मोटरसाइकल सेगमेंट में इन दिनों टुअरिंग मोटरसाइकल्स का क्रेज ज्यादा है। दुनियाभर की दिग्गज ऑटो कंपनियां 200 से 500सीसी इंजन पावर वाली बाइक्स ला रही हैं। हीरो ने भी सही वक्त पर कदम बढ़ा दिया है। नई बाइक में एलईडी हेडलैंप, उठे हुए हैंडलबार, स्पोक व्हील और आरामदायक सीट दी गई है।

इस बाइक को ना सिर्फ भारत में बल्कि ग्लोबल मार्केट में भी बेचा जाएगा। भारत में इस बाइक का मुकाबला रॉयल एनफील्ड हिमालयन से रहेगा। जबकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसका मुकाबला काबासाकी, सुजुकी और केटीएम जैसी कंपनियों से रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here