आसियान शिखर सम्मेलन: फिलीपींस में पीएम मोदी ने अपने नाम पर रखे खेत की खोदी मिट्टी

0
16

फिलीपींस की राजधानी मनीला में 31वें आसियान शिखर सम्मेलन की शुरुआत हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत दुनियाभर के कई नेता इस सम्मेलन के उद्घाटन पर पहुंच चुके हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने फिलीपींस के लोस बानोस केअंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान पहुंचे और राइस फील्ड लैब का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिलिपीन्स के लोस बानोस के अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान पहुंचे और राइस फील्ड लैब का उद्घाटन किया। इंटरनेशनल राइस रिसर्च इंस्टीट्यूट (आईआरआरआई) चावल के बीज की बेहतर गुणवत्ता के विकास और भोजन की कमी के मुद्दे पर काम कर रहा है। भारतीय वैज्ञानिकों की एक बड़ी संख्या आईआरआरआई में काम कर रही है और इन क्षेत्रों में अनुसंधान एवं विकास में योगदान दे रही है। पीएम नरेंद्र मोदी आसियान शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए तीन दिनों के फिलीपींस दौरे पर हैं। फिलीपींस में मोदी ने अपने नाम पर रखे खेत की मिट्टी खोदी।

फिलीपींस की राजधानी मनीला में पीएम मोदी ‘महावीर फिलिपीन्स फाउंडेशन’ में भी गए। यहां वह कई लोगों से मिले। यहां वह एक 9 साल के बच्चे कार्लो माइगेल सिलवानो से भी मिले, जिसे भारत में निर्मित आर्टिफिशल पैर लगाया गया है। फिलीपींस के बुलाकन प्रांत का रहने वाला है और उन हजारों बच्चों में से एक है जिसको रबड़ से बना कृत्रिम पैर ‘जयपुर फुट’ लगाया गया है। इंसानों के लिए तैयार किए जा रहे जयपुर फुट की पूरी दुनिया में धूम है।

इस अवसर पर फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते ने शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले सभी राष्ट्राध्यक्षों का स्वागत किया। फिलीपींस के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। आसियान दक्षिण पूर्व एशिया के 10 प्रभावशाली देशों का समूह है। सम्‍मेलन के दौरान पीएम मोदी मोदी फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

31वां आसियान शिखर सम्मेलन ऐसे वक्त हो रहा है, जब विवादित दक्षिण चीन सागर में चीन आक्रामक रवैया अपनाए हुए है और उत्तर कोरिया ने हाल के महीनों के कई मिसाइल परीक्षण किए हैं। ये दोनों मुद्दे आसियान शिखर बैठक की चर्चा के दौरान प्रमुखता से उठ सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here