एयर इंडिया को बैंक ऑफ इंडिया से मिला 1500 करोड़ रुपए का कर्ज

0
13

कर्ज में डूबी एयर इंडिया को बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) से 1500 करोड़ रुपए का लोन प्राप्त हुआ है। एयर इंडिया को यह लोन उसके रोजमर्रा के खर्चों को पूरा करने के लिए मिला है। विमानन कंपनी से जुड़े एक सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

दिलचस्प बात यह है कि यह लोन कार्यगत पूंजी की तत्काल जरूरतों की पूर्ति के लिए निविदा निकाले जाने के महीने भर के भीतर मिला है। हालिया कुछ महीनों में यह दूसरा मौका है जब विमानन कंपनी को किसी सरकारी बैंक से लोन मिला है। इससे पहले उसे पंजाब नेशनल बैंक और इंडसइंड बैंक से 3,250 करोड़ रुपए का अल्पकालिक लोन मिला था।

सूत्रों ने बताया कि एयर इंडिया को इससे पहले मिला कर्ज भी तत्काल पूंजीगत जरूरतों की पूर्ति के लिए ही मिला था। इस संबंध में बैंक ऑफ इंडिया से कुछ जानने की कोशिश की गई हालांकि उनकी ओर से अब तक कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। गौरतलब है कि सरकार एयर इंडिया का विनिवेश करने वाली है और वो इसके लिए पुरजोर तैयारी भी शुरू कर चुकी है।

करदाताओं के पैसे से संचालित यह एयरलाइन कई तरह की मुश्किलों से जूझ रही है। इस कंपनी के सामने घाटा, कर्ज बोझ और विमान क्षेत्र में बढ़ती प्रतिस्पर्धा प्रमुख चुनौतियां हैं। सरकार कंपनी के रणनीतिक विनिवेश की तैयारी में जुटी है। कुछ देशी-विदेशी कंपनियों ने एयर इंडिया को खरीदने में रुचि दिखाई है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here