विश्व की 24वीं सबसे महंगी जगह दिल्ली की खान मार्केट, जानें- इसकी खूबियां

0
146

दिल्ली-एनसीआर में खरीदारों की पहली पसंद बने दिल्ली के खान मार्केट की उपलब्धि में एक और खूबी जुड़ गई है। दिल्ली की खान मार्केट विश्व की 24वीं सबसे महंगी जगह बन गई है। यह जानकारी कमर्शियल रियल एस्टेट कंसल्टेंट फर्म कुशमैन एंड वेकफील्ड की ताजा रिपोर्ट में सामने आई है। इस लिहाज से महंगे रिटेल लोकेशंस की वैश्विक सूची में पिछली बार की तुलना में चार पायदान की छलांग लगाई है। 2016 की सूची में खान मार्केट 28वीं पायदान पर था।

बाजारों के प्रदर्शन के मामले में खान मार्केट 11वें स्थान पर है। गुरुग्राम का ‘डीएलएफ गैलेरिया’ 19वें और मुंबई का ‘लिंकिंग रोड’ 20वें स्थान पर है। इन बाजारों में घरेलू व बाहरी ब्रांड की एक मजबूत उपस्थिति भी है।

कुशमैन एंड वेकफील्ड के कंट्री हेड और प्रबंध निदेशक भारत अंशुल जैन के मुताबिक, भारत का खुदरा क्षेत्र में सतर्कता का रुख बना हुआ है।

वहीं, देश के कुछ प्रमुख बाजारों व शॉपिंग केंद्रों में किराये पर दुकान लेने की गतिविधियों में कुछ तेजी देखने को मिली है।

अंशुल जैन ने यह भी कहा फास्ट फूड व पेय पदार्थों, कपड़ों और लाइफस्टाइल ब्रांड की दुकान खोलने के लिए किराये पर दुकान लेने की प्रवृति बेहद छोटे बाजारों में भी देखी गई है।

जानें खान मार्केट के बारे में

– इसका नाम खान अब्दुल गफ्फार खान के नाम पर रखा गया है। यहां आपको हर तरह की शॉप्स मिल जाएंगी।

– खान मार्केट की गिनती पॉश मार्केट्स में की जाती है। यही वजह है कि 2010 में इस मार्केट को 21 दुनिया की सबसे महंगी रीटेल हाई स्ट्रीट मार्केट में शामिल होने का मौका मिला था।

– खाने-पीने से लेकर ड्रेस व किचन आइटम्स की भी यहां काफी वैरायटी होगी। आप यहां से बुक्स और दूसरी स्टेशनरी भी खरीद सकते हैं।

– ब्रैंडेड शोरुम्स की यहां भरमार है। आपको नाइकी, रीबॉक, बेनेटन, गुडअर्थ जैसे नामी ब्रैंड्स के स्टोर मिल जाएंगे। वहीं, हार्डवेयर व इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स की भी लंबी रेंज हैं।

– शहर के कई फेमस रेस्तरां यहां मौजूद हैं, जहां आप टेस्टी फूड एंजॉय कर सकते हैं। इनमें सलीम्स कबाब, चाचास कबाब व मोमोज वगैरह शामिल हैं।

-यहां पर फैब इंडिया, राज स्टोर्स, अनोखी, संजीव मेहरा का अलाइड स्टोर, गिफ्ट प्लेस, आमायो, द किचन, मार्केट कैफे, कैफे टर्टल, अल्बेक, बिग चिल, कैफे जाफिरो, बरिस्ता, मैकडॉनल्ड्स, सबवे, कृति क्रिएशंस और बहुत सारे जनरल स्टोर्स हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here