उत्तर कोरिया की धमकियों से निपटने को अमेरिका ने बनाया 25,985 करोड़ का ‘मिसाइल’ प्लान

0
145

उत्तर कोरिया की परमाणु हमले की धमकी और मिसाइल हमले से बचने के लिए अमेरिका ने जबरदस्त खाका तैयार कर लिया है। प्योंगयांग की धमकियों से आजिज अमेरिका ने अपने शहरों को किसी संभावित मिसाइल हमलों से बचाने के लिए मिसाइल डिफेंस सिस्टम डिजाइन किया है। डॉनल्ड ट्रंप की सरकार तो ऐसी रणनीति पर भी काम कर रही है, जिससे कोरियाई प्रायद्वीप के आकाश में ही मिसाइल को नष्ट कर दिया जाए।दरअसल, ट्रंप प्रशासन ने पिछले सप्ताह कांग्रेस से उत्तर कोरिया से निपटने के लिए 4 अरब डॉलर (करीब 25,985 करोड़ रुपये) की आपात राशि स्वीकृत करने का आग्रह किया था। अमेरिका की योजना इस पैसे के जरिए साइबरवेपन विकसित करने की है, ताकि उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल लॉन्च किए जाने से पहले ही उसके कंट्रोल सिस्टम में छेड़छाड़ की जा सके और अमेरिका के ड्रोन तथा लड़ाकू विमान मिसाइल लॉन्च होने के कुछ ही समय बाद उसे नष्ट कर सकें। इसके अलावा पश्चिमी तट पर मिसाइल डिफेंस नेटवर्क को भी मजबूत किया जा रहा है ताकि अगर सबकुछ फेल भी हो जाए तो यहां से हमला नाकाम किया जा सके।

एक इंटरव्यू में रक्षा अधिकारी, कुछ शीर्ष वैज्ञानिकों और कांग्रेस के सदस्यों ने उत्तर कोरिया के अंतरमहाद्वीपीय बलिस्टिक मिसाइल (ICBM) के खतरे से निपटने की रणनीति का खुलासा किया।

सेनेटर जैक रीड ने कहा, ‘यह संपूर्ण प्रयास है। उत्तर कोरिया से खतरा बढ़ रहा है। हम समस्या का समाधान खोज रहे हैं।’ खबरों के मुताबिक इस सिस्टम पर लाखों डॉलर खर्च किए जा रहे हैं। दो सिस्टम जांच-परख अभी शुरुआती चरण में है। राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने मौजूदा मिसाइल डिफेंस सिस्टम की काफी तारीफ की थी। पिछले महीने ट्रंप ने कहा था कि यह सिस्टम 97 प्रतिशत बार हवा ही मिसाइल को ध्वस्त कर सकता है।

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच लगातार जुबानी जंग जारी है। ट्रंप ने उत्तर कोरिया को उसकी किसी भी हिमाकत की कड़ी सजा देने की बात कही है। दोनों देश एक-दूसरे को लगाता धमकियां दे रहे हैं। यह खबर आने के बाद कि नॉर्थ कोरिया ने इतने छोटे आकार के परमाणु हथियार विकसित कर लिए हैं जिन्हें मिसाइल की मदद अमेरिकी मुख्यभूमि तक भेजकर न्यूक्लियर हमला किया जा सकता है, स्थितियां और ज्यादा बिगड़ गई हैं। अमेरिका ने उत्तर कोरिया की इस धमकी को गंभीरता से लेते हुए अब तैयारी भी शुरू कर दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here