गंडक नदी राष्ट्रीय जलमार्ग घोषित, एक साल के अंदर शुरू होगा परिचालन

0
423

गोपालगंज । नमामि गंगे परियोजना के तहत गंडक नदी में नेपाल के भैंसा लोटन से गायघाट तक जलपोत चलाया जाएगा। केंद्र सरकार से जलपोत चलाने की स्वीकृति मिल गई है। अगले महीने योजना का शिलान्यास किया जाएगा तथा एक साल के अंदर कार्य पूरा कर जलपोत का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा।

बुधवार को भाजपा जिला कार्यालय में विधायक मिथिलेश तिवारी ने पत्रकारों को यह जानकारी दी। कहा कि नमामि गंगे परियोजना के तहत गंडक में जलपोत का परिचालन किया जाएगा। यह जलपोत नेपाल के भैंसा लोटन से पटना के गायघाट तक चलेगा। इसमें व्यापारी सामान की ढुलाई भी कर सकेंगे। जलपोत भैंसा लोटन से बगहा, बेतिया, गोपालगंज, छपरा, वैशाली होते हुए गाय घाट तक चलेगा। भैंसा लोटन से पटना गाय घाट तक करीब तीन सौ किलोमीटर की दूरी के लिए केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक हजार करोड़ रुपये की इस योजना की स्वीकृति दे दी है।

जलपोत के रुकने के लिए बगहा, गोपालगंज के डुमरिया तथा बेतिया में टर्मिनल बनाया जाएगा। योजना का शिलान्यास करने अगले महीने केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी गोपालगंज आएंगे। जिले के डुमरिया घाट पर टर्मिनल बनने से व्यवसायी नेपाल से सामान खरीदकर यहां उतारने के बाद उसे एनएच 28 के माध्यम से दिल्ली तक लेकर जा सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here