SPK News desk, यूपी के चित्रकूट के पास हुए एक ट्रेन हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई और नौ घायल हो गए हैं. ये हादसा मानिकपुर स्टेशन पर हुआ है. रेल मंत्रालय ने हादसे में मरनेवाले के परिवार को 5 लाख और गंभीर रूप से घायलों को 1 लाख रुपये और घायलों को पचास हजार रुपये का मुआवजा देगी. इस हादसे में घायल नौ लोगों को पास के अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है.
पटना जंक्शन से चलकर गोवा के मडगांव स्टेशन जानेवाली वास्को डि गामा-पटना एक्सप्रेस की 13 डिब्बे पटरी से उतर गए। ये हादसा सुबह 4:18 बजे हुआ। जिला अस्पताल की ओर से जारी सूची के अनुसार, हादसे में मारे गये लोगों में से दो की पहचान गोलू कुमार (छह) और दीपक कुमार (30) के रूप में हुई है. तीसरे व्यक्ति की पहचान के प्रयास किये जा रहे हैं. हादसे में घायल हुए लोग हैं रिंकी कुमार (24), अभिषेक (28), अरविंद कुमार (24), रामेश्वर (50) मंजीत देवी (22), इंदल चौहान (24), राजकुमार दास (28), चन्द्रशेखर (18) और जयकुमार (41).
रेल मंत्री पीयूष गोयल हादसे पर नजर बनाए हुए हैं. रेल मंत्री ने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन को घटनास्‍थल पर जाने का निर्देश दिया है. रेलवे प्रवक्‍ता अनिल सक्‍सेना ने बताया कि घायलों को चिकित्‍सा सुविधाएं दी जा रही हैं. हमने राहत और बचाव दल को घटनास्‍थल पर भेज दिया है. घायलों को मानिकपुर और चित्रकूट के अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है.
चित्रकूट के पुलिस अधीक्षक प्रताप गोपेन्द्र सिंह ने बताया कि गोवा से पटना जाने वाली 12741 वास्को डि गामा एक्सप्रेस शुक्रवार तड़के करीब सवा चार बजे मानिकपुर जंक्शन के प्लेटफॉर्म फॉर्म संख्या-दो से गुजर रही थी. ट्रेन जैसे ही प्लेटफॉर्म से कुछ दूर आगे बढ़ी, उसके तेरह डिब्बे पटरी से उतर गए. बताया कि इस हादसे में तीन यात्रियों की मौके पर ही मौत हो गई है और नौ यात्री घायल हो गए हैं. इनमें दो की हालत गंभीर है, जिन्हें जिले के अस्पताल में दाखिल कराया गया है. अन्य घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्होंने बताया कि इस ट्रेन हादसे की वजह से मुंबई, गोवा और पटना जाने वाली ट्रेनों के अलावा कई ट्रेनों का आवागमन प्रभावित हुआ है. फिलहाल बचाव और राहत कार्य जारी है. अब कोई भी यात्री डिब्बों में नहीं फंसा है। रेलवे विभाग के वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पहुंचने लगे हैं. इससे पहले उत्तर मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अमित मालवीय ने कहा था कि राहत और बचाव कार्य तेजी से चल रहा है. रेलवे के अधिकारी मौके के लिए रवाना हो गये हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.