SPK News desk, नरेंद्र मोदी ने रविवार को 38वीं बार देश की जनता से ‘मन की बात’ बात की। पीएम ने बच्चों की शिक्षा से लेकर स्वच्छता और कई अहम मुद्दों पर जिक्र किया। पीएम ने अपने भाषण की शुरुआत में बाल दिवस के मौके पर कर्नाटक में बच्चों से हुई मुलाकात का जिक्र किया। पीएम ने बताया कि बच्चे की ओर से मिले खतों से साफ जाहिर हो रहा है कि वे देश की समस्याओं से परिचित हैं। पीएम ने ऐसे ही कई मुद्दों पर मन की बात में विचार रखे। आईए आपको बताते है मन की बात से जुड़ी 10 बड़ी बातें…
1. शिक्षा के बाद पीएम ने 26 नवंबर को मनाए जाने वाले संविधान दिवस का जिक्र किया। पीएम ने बताया कि बाबा साहेब अंबेडकर समेत इसके निर्माताओं को तीन साल तक कठोर परिश्रम करना पड़ा था।
2. संविधान हर नागरिक, गरीब हो या दलित, पिछड़ा हो या वंचित, आदिवासी, महिला सभी के मूलभूत अधिकारों की रक्षा करता है और उनके हितों को सुरक्षित रखता है।
3. पीएम ने कहा कि आज ही के दिन हुए 26/11 आतंकी हमला हुआ था। आतंकियों के हाथों अपनी जान गंवाने वाले नागरिकों, पुलिसकर्मियों और सुरक्षाबल कर्मियों को देश भूल नहीं सकता।
4. पीएम ने कहा कि 4 दिसंबर को नौसेना दिवस है और हमें ये ध्यान रखना चाहिए कि हमारे सैनिक समुद्र-तटों की रक्षा और सुरक्षा प्रदान करते हैं।
5. आतंकवाद पर पीएम बोले कि जब आज आतंकवाद उनके अपने दरवाज़ों पर दस्तक दे रहा है तब, दुनिया की हर सरकार, मानवतावाद में विश्वास करने वाले, लोकतंत्र में भरोसा करने वाली सरकारें, आतंकवाद को एक बहुत बड़ी चुनौती के रूप में देख रहे हैं।
6. नौसेना में महिलाओं की भूमिका पर पीएम ने कहा कि लेकिन चोल-नेवी में और वो भी 800-900 साल पहले बहुत बड़ी संख्या में महिलाओं ने प्रमुख भूमिका निभाई थी।
7. मुझे खुशी है, इस बार रक्षा-मंत्रालय ने 1 से 7 दिसम्बर तक अभियान चलाने का निर्णय किया है और लोगों को आर्म्ड फोर्सेस के संबंध में लोगों को जानकारी देगा।
8. विश्व मिट्टी दिवस पर पीएम ने कहा कि यह हमारे लिए बहुत अहम है और अगर उपजाऊ मिट्टी न हो तो ये सोच कर भी डर लगता है।
9. पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब का जन्म दिन पर पीएम ने कहा कि मैं सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।
10. पीएम ने डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देते हुए कहा कि लोग narendramodi ऐप से जुड़े और #positiveindia को सकारात्मक बातों के साथ शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here