नागपुर टेस्ट: भारत ने पारी और 239 रन से श्री लंका को दी शिकस्त

0
13

नागपुर श्री लंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडिया ने पारी और 239 रन से शानदार जीत दर्ज की है। दूसरी पारी में खेलते हुए श्रीलंकाई टीम 166 रन पर ढेर हो गई। स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने मैच में कुल 8 विकेट झटके और टेस्ट क्रिकेट में अपने 300 विकेट भी पूरे कर लिए। वह सबसे तेज 300 विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए। श्री लंका ने पहली पारी में 205 रन बनाए थे जिसके बाद भारतीय टीम ने 6 विकेट पर 610 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित की। श्री लंका की दूसरी पारी 49.3 ओवर में 166 रन पर सिमट गई और मेजबान टीम ने शानदार जीत अपने नाम की। 3 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया ने 1-0 की बढ़त बना ली है। कोलकाता में खेला गया सीरीज का पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था।मेहमान टीम के लिए दूूसरी पारी में कप्तान दिनेश चंडीमल ने सर्वाधिक 61 रन की पारी खेली। चंडीमल ने अपने टेस्ट करियर का 15वां अर्द्धशतक पूरा किया। सुरंगा लकमल 31 रन बनाकर नाबाद रहे। सोमवार सुबह करुणारत्ने और लाहिरू थिरिमाने बल्लेबाजी करने उतरे। भारतीय स्पिनर रवींद्र जडेजा ने श्रीलंका को करुणारत्ने (18) के रूप में दिन का पहला झटका दिया। इसके बाद तो एक के बाद एक श्रीलंकाई खिलाड़ियों का पविलियन लौटना जारी रहा। करुणारत्ने के बाद थिरिमाने भी 23 रन बनाकर पेसर उमेश यादव का शिकार बन गए।

पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज महज 10 रन बनाकर ही जडेजा की गेंद पर मिड ऑफ में खड़े रोहित शर्मा को कैच थमा बैठे। विकेटकीपर बल्लेबाज निरोशन डिकवेला महज 4 रन बनाकर ही लौट गए। दासुन शनाका भी सिर्फ 17 रनों का ही योगदान दे सके। वहीं, रंगना हेराथ और दिलरुवान परेरा शून्य पर ही लौट गए। रविचंद्रन अश्विन ने परेरा और हेराथ को आउट किया।

LIVE स्कोरकार्ड: भारत vs श्री लंका @ नागपुर

इससे पहले मैच के तीसरे दिन भारत ने विराट कोहली (213) के दोहरे शतक के अलावा चेतेश्वर पुजारा (143), मुरली विजय (128) और रोहित शर्मा (नाबाद 102) के शतकों की मदद से अपनी पहली पारी छह विकेट के नुकसान पर 610 रनों पर घोषित कर दी। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक उसने श्री लंका को 21 रनों पर एक झटका दे दिया था। स्टंप्स तक दिमुथ करुणारत्ने 11 और लाहिरू थिरिमाने नौ रन बनाकर लौटे थे।

मेहमान टीम ने सदीरा समाराविक्रमा के रूप में अपना पहला विकेट खोया। उन्हें ईशांत शर्मा ने विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया। समाराविक्रमा जब आउट हुए तब श्री लंका का खाता भी नहीं खुला था। श्री लंका अभी भी भारत से 384 रन पीछे है। इससे पहले भारत ने दिन की शुरुआत दो विकेट के नुकसान पर 312 रनों से की। पुजारा अपने खाते में सिर्फ 22 रनों का इजाफा करते हुए पविलियन लौट लिए। उन्होंने 362 गेंदों की पारी में 14 चौके लगाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here