यूपी निकाय चुनावः अंतिम चरण का मतदान शुरू, 28 हजार प्रत्याशी मैदान में

0
141

सहारनपुर
उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण का मतदान बुधवार को शुरू हो गया। अंतिम चरण में रायबरेली, सीतापुर, लखीमपुर और बाराबंकी समेत 26 जिलों में वोटिंग हो रही है। इन जिलों में कुल 28 हजार 135 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। तीसरे चरण में 94.05 लाख मतदाता तीन हजार 599 मतदान केंद्रों पर वोट डाल रहे हैं। प्रत्याशियों में मारपीट
सहारनपुर बेहट में कांग्रेस और निर्दलीय प्रत्याशी के बीच मारपीट हुई। पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मारपीट के आरोप में वरिष्ठ नेता अहसान कुरैशी एवं उनके बेटे को गिरफ्तार कर लिया। अहसान कुरैशी का बेटा शालू बेहट नगर पंचायत से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहा है।

आखिरी चरण में जिन पांच नगर निगमों में मतदान हो रहा है उनमें से मुरादाबाद और झांसी की सीट पिछली बार बीजेपी ने जीती थी। वहीं बरेली सीट एसपी के खाते में गई थी। ऐसे में बीजेपी अपनी पुरानी सीटें बरकरार रखने के साथ ही नए निगमों पर कब्जा जमाने का पूरी कोशिश कर रही है। खास तौर पर लोकसभा और विधानसभा चुनाव में हालिया जीत को देखते हुए सीटें बढ़ाने का दबाव पार्टी के बड़े नेताओं पर है।

चंदौली में ड्रोन से हुई निगरानी

बरेली में बीजेपी ने हाल ही में बीएसपी से आए नेता को टिकट दिया है। ऐसे में अंदरूनी नाराजगी साधने के लिए भी सीएम योगी से लेकर पार्टी के सभी बड़े नेता जुटे रहे। झांसी में कांग्रेस और बीएसपी ने बड़े चेहरे उतारे हैं। यहां सीट बचाने के लिए भी बीजेपी को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। वहीं फिरोजाबाद और सहारनपुर नगर निगम हाल ही में बनी हैं। इनमें से फिरोजाबाद लंबे समय से सपा का गढ़ है। बीजेपी की लहर के बावजूद लोकसभा में यहां एसपी जीती थी। वहीं सहारनपुर बीएसपी का पुराना गढ़ रहा है। ऐसे में सभी दलों के लिए यहां लड़ाई मुश्किल है।

शिकोहाबाद में वोट डालने के लिए लगी लाइन

यहां पड़ रहे हैं वोट
रायबरेली, सीतापुर, लखीमपुर, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, कानपुर देहात, झांसी, महोबा, फतेहपुर, महाराजगंज, कुशीनगर, मऊ, चंदौली, जौनपुर, मिर्जापुर, सहारनपुर, बागपत, बुलंदशहर, मुरादाबाद, संभल, बरेली, एटा, फिरोजाबाद, कन्नौज, औरैया।

सबसे ज्यादा प्रत्याशी
महापौर पद के लिए सबसे ज्यादा 22 प्रत्याशी बरेली नगर निगम में हैं। नगर पालिका अध्यक्ष पद के लिए सबसे ज्यादा 32 प्रत्याशी झांसी की कमथर नगर पालिका में और नगर पंचायत अध्यक्ष पद के लिए सबसे ज्यादा 33 प्रत्याशी मुरादाबाद की पाफबड़ा नगर पंचायत में हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here