IIT-IIM में प्लेसमेंट सीजन शुरू, लगी विदेशी कंपनियों की लम्बी कतारें

0
18

नई दिल्ली : इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्लेसमेंट का दौर शुरु हो चुका है। देश-दुनिया की तमाम कंपनियों में टेक टैलेंट को हायर करने के लिए होड़ मची है और वे अच्छे से अच्छे पैकेज के पेशकश भी कर रही हैं। इसी बीच अमेरिका की दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने अपने रेडमंड मुख्यालय में नौकरी के लिए सबसे ज्यादा 1.4 करोड़ के सालाना पैकेज की घोषणा की है।कंपनी ने रेडमंड स्थित अपने हेडक्वॉर्टर के लिए अलग-अलग आईआईटी से लगभग 12 स्टूडेंट्स को सिलेक्ट किया है।

आईआईटी दिल्ली ने प्लेसमेंट की शुरुआत में ही बंपर पैकेज पर कब्जा कर लिया। यहां कंप्यूटर साइंस के एक स्टूडेंट को कंपनी ने 1.4 करोड़ रुपये के पैकेज पर हायर किया है। हालांकि, इस बात की अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। माइक्रोसॉफ्ट इस साल के सबसे ज्यादा पैसों पर हायर करने वाली कंपनियों में से एक है। माइक्रोसॉफ्ट इंडिया में प्लेसमेंट पाने वाले स्टूडेंट्स को 34 लाख का पैकेज मिला है।

यूएस के लिए हायर करने वाली कंपनियों में माइक्रोसॉफ्ट के अलावा ऊबर भी शामिल है। ऊबर ने मुंबई और चेन्नै कैंपस से एक-एक स्टूडेंट को हायर किया है। ऊबर ने उन्हें 99.8 लाख का पैकेज ऑफर किया है। आईआईटी खड़पुर में पहली बार प्लेसमेंट के लिए पहुंची ऐपल ने 5 स्टूडेंट्स को डेटा ऐनालिटिक्स के पद के लिए चुना है। सबसे ज्यादा पैकेज ऑफर करने वाली घरेलू कंपनियों में टॉवर रिसर्च, वर्ल्ड क्वांट और ब्लैकस्टोन का नाम शामिल है। टॉवर रिसर्च और वर्ल्ड क्वांट ने 45 लाख का पैकेज ऑफर किया है।

माइक्रोसॉफ्ट के पैकेज में यह है शामिल
माइक्रोसॉफ्ट अपने रेडमंड हेडक्वॉर्टर में ज्वाइन करने वालों को करीब 1.39 करोड़ रुपये सालाना की सैलरी पैकेज ऑफर कर सकती है। कंपनी लगभग $108,000 सालाना की बेस सैलरी ऑफर कर रही है और $21,600 का परफॉर्मेंस बोनस, करीब $15,000 का ज्वाइनिंग बोनस, करीब $70,000 के रेस्ट्रिक्टेड स्टॉक यूनिट को जोड़ने से कुल सैलरी लगभग 1.39 करोड़ हो जाएगी। पिछले साल ओरेकल ने करीब 93 लाख का ऑफर दिया था। अगर माइक्रोसॉफ्ट 1.39 करोड़ की पैकेज ऑफर करती है, तो ये सबसे बड़ा ऑफर होगा।

उबर का ये है पैकेज
उबर टेक्नोलाजी इस साल 99.87 लाख रुपये ($155,0000) का पैकेज ऑफर कर रही है, लेकिन इसका टोटल पैकेज माइक्रोसॉफ्ट से कम हैं, क्योंकि ऊबर का बोनस और स्टॉक ऑप्शंस कम रहेगा। कोरियाई कंपनी सैमसंग 96.8 लाख ($150,000) का पैकेज ऑफर करने के लिए तैयार है। अमेरिका की क्लाउड डेटा मैनेजमेंट कंपनी रूब्रिक 74 लाख रुपये ($115,000) का पैकेज ऑफर कर रही है।

इन आईआईटी के छात्रों को मिलेगी प्रमुखता
दोनों कंपनियां जिन आईआईटी के छात्रों को कैंपस प्लेसमेंट में प्रमुखता देंगी उनमें कानपुर, बॉम्बे, मद्रास, बीएचयू और रुड़की शामिल हैं। उबर जिन आईआईटी में जाकर के कैंपस प्लेसमेंट करेगी उनमें दिल्ली, मद्रास, खड़गपुर, रुड़की, गुवाहाटी, बीएचयू, बॉम्बे और कानपुर शामिल है। कई आईआईटी संस्थानों ने इस साल नई कंपनियों को बुलाया है। इस वजह से IIT में प्री-प्लेसमेंट ऑफर की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।आईटी के अलावा अमेजॉन, फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों में भी इस बार नौकरियों की भरमार देखी जा सकती है।

सैमसंग और अन्य कंपनियां दे रही हैं ये ऑफर
इलेक्ट्रोनिक्स की सबसे बड़ी कंपनी सैमसंग अपने दक्षिण कोरिया में स्थित हेडक्वार्टर के लिए 96.8 लाख का पैकेज ऑफर कर रही है। इसके अलावा अमेरिका की एक और क्लाउड डाटा मैनेजमेंट कंपनी रबरिक 74 लाख रुपये का पैकेज दे रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here