IND vs SL Live: विजय के बाद कोहली ने भी जमाया अर्धशतक, टीम इंडिया 200 रन के करीब

0
407

नई दिल्‍ली: भारत और श्रीलंका के बीच तीन टेस्‍ट मैच की सीरीज का आखिरी मैच दिल्‍ली के फिरोजशाह कोटला स्‍टेडियम पर खेला जा रहा है. दिल्ली के दंगल में भारतीय खेलप्रेमी फिर से जीत की उम्‍मीद करेंगे. लेकिन वे यह ज़रूर चाहेंगे कि मैच पहले से ज़्यादा रोमांचक हो. जीत के फोकस के साथ भारतीय टीम की नज़र अगली दक्षिण अफ़्रीकी सीरीज़ पर भी बराबर बनी हुई है. सीरीज के अंतर्गत कोलकाता में हुआ पहला टेस्‍ट ड्रॉ समाप्‍त हुआ था जबकि नागपुर के दूसरे टेस्‍ट में टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी. मैच में टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला लिया. लंच के बाद 43 ओवर में भारतीय टीम की पहली पारी का स्‍कोर दो विकेट खोकर 192 रन है. शिखर धवन (23) और चेतेश्‍वर पुजारा (23) आउट होने वाले बल्‍लेबाज हैं. मुरली विजय और विराट कोहली 72-72 रन बनाकर क्रीज पर हैं.

श्रीलंका के लिए पहला ओवर तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल ने फेंका जिसकी तीसरी और चौथी गेंद पर विजय ने चौके जमा दिए. लाहिरु गमागे की ओर से फेंके गए पारी के दूसरे ओवर में भी विजय ने चौका जमाया. नागपुर टेस्‍ट में शतक जमाने वाले विजय पारी की शुरुआत से ही विश्‍वास से भरे नजर आ रहे थे. पारी के छठे ओवर में शिखर धवन ने गमागे की गेंद पर चौका लगाया. पारी के आठवें ओवर से स्पिनर दिलरुवान परेरा को आक्रमण पर लगाया गया. भारतीय टीम का पहला विकेट शिखर धवन (23 रन, 35 गेंद, चार चौके) के रूप में गिरा. उन्‍हें दिलरुवान परेरा ने स्‍क्‍वेयर लेग पर सुरंगा लकमल से कैच कराया. यह दिलरुवान परेरा का 100वां टेस्‍ट विकेट रहा. पारी के 21वें ओवर में पुजारा (23 रन, 39 गेंद, चार चौके) आउट हो गए. उन्‍हें तेज गेंदबाज लाहिरु गमागे ने समरविक्रमा से कैच कराया. नए बल्‍लेबाज विराट कोहली और विजय ने मिलकर स्‍कोर को 100 रन के पार पहुंचाया. लंच के पहले मुरली विजय ने अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इसके लिए 67 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके लगाए. लंच के समय टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट पर 116 रन था.

लंच के बाद भी विजय और कोहली ने शानदार बल्‍लेबाजी जारी रखी. 25 रन के निजी स्‍कोर पर पहुंचते ही विराट कोहली टेस्‍ट क्रिकेट में 5 हजार रन पूरे करने वाले भारत के 11वें खिलाड़ी बन गए. कोहली ने सुरंगा लकमल की गेंद पर चौका जमाते हुए यह उपलब्धि हासिल की. जल्‍द ही विराट कोहली ने अपना 15वां अर्धशतक भी पूरा किया. इसके लिए उन्‍होंने केवल 52गेंदें खेलीं और 10 चौके लगाए. इन दोनों बल्‍लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी भी पूरी की.

विकेट पतन: 42-1 (धवन, 9.6), 78-2 (पुजारा, 20.2)

भारतीय टीम की प्‍लेइंग इलेवन में केएल राहुल और उमेश यादव को स्‍थान नहीं मिला है. पिछले मैच में नहीं खेले शिखर धवन और मो. शमी को टीम में स्‍थान दिया गया है.दूसरी ओर, श्रीलंका के लिए रोशन सिल्‍वा अपने टेस्‍ट करियर का आगाज कर रहे हैं.

श्रीलंकाई टीम भारत के ख़िलाफ़ लंबे समय से कोई मुश्किल चुनौती नहीं पेश कर पा रही. फ़िरोज़शाह कोटला पर वैसे भी भारत का पलड़ा भारी रहा है. कोटला पर खेले गए 33 टेस्ट मैचों में, भारत को 13 टेस्टों में जीत हासिल हुई है जबकि 6 में उसे हार का सामना करना पड़ा. यहां 14 टेस्ट ड्रॉ रहे.

निजी तौर पर भी कप्तान विराट के लिए अपने करियर का 21वां टेस्ट, जीत हासिल करने का यह शानदार मौक़ा है. भारत कोटला का नतीजा ड्रॉ भी रखता है तो इस टीम की ये लगातार 9वीं टेस्ट सीरीज़ जीत होगी. इस तरह भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी करने का अच्छा मौक़ा है. कप्तान विराट के निजी तौर पर 21वें टेस्ट में जीत हासिल करने का मौक़ा होगा जो उन्हें कप्तान सौरव गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी का मौक़ा दे सकता है. भारतीय फ़ैन्स श्रीलंका से बेहतर चुनौती के साथ मैच में रोमांच की उम्मीद ज़रूर करेंगे. लेकिन ये भी चाहेंगे कि टीम इंडिया कोटला पर एक और इतिहास रचे.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं…
भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, ऋद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, मो. शमी और ईशांत शर्मा.

श्रीलंका: दिनेश चंदीमल (कप्‍तान), सदीरा समरविक्रमा, दिमुथ करुणारत्‍ने, धनंजय डिसिल्‍वा, एंजेलो मैथ्‍यूज, निरोशन डिकवेला, रोशन सिल्‍वा, दिलरुवान परेरा, सुरंगा लकमल, लक्षन संदाकन और लाहिरु गमागे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.