खिलाडि़यों की अब बिहार पुलिस में होगी सीधी नियुक्ति, जानिए पूरा मामला

0
146

पटना [राज्य ब्यूरो]। बिहार के खेल जगत के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। वर्दी पहनने का सपना देखने वाले खिलाडिय़ों को अब बिहार पुलिस में नियुक्त होने का मौका मिलेगा। राज्य के डीजीपी पीके ठाकुर ने शनिवार को एलान किया कि बिहार पुलिस में सिपाही से लेकर पुलिस अवर निरीक्षक के पदों पर होने वाली नियुक्ति में एक प्रतिशत पद राज्य के उत्कृष्ट खिलाडिय़ों से भरे जाएंगे।

डीजीपी पीके ठाकुर शनिवार को बीएमपी स्थित मिथिलेश स्टेडियम में बिहार में पहली बार आयोजित हो रही 36वीं अखिल भारतीय घुड़सवार पुलिस प्रतियोगिता के शुभंकर और वेबसाइट जारी करने के लिए आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलमेंट (बीपीआरएनडी) के एडीजी कौमुदी समेत राज्य के लगभग सभी वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

डीजीपी ने कहा कि बिहार पुलिस में 1734 पुलिस अवर निरीक्षकों की हो रही बहाली में 17 पद श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों से भरे जाएंगे। जबकि जल्द ही दस हजार सिपाहियों की नियुक्ति के लिए भी विज्ञापन निकलने वाला है। इसमें एक सौ पद खिलाडिय़ों से भरे जाएंगे। उन्होंने कहा कि किस स्तर के खिलाडिय़ों की पुलिस में सीधी नियुक्ति की जाएगी, इस संबंध में जल्द ही एक नियमावली तैयार की जा रही है।

बिहार पुलिस में जिन खेलों में खिलाडिय़ों की सीधी नियुक्ति की जाएगी, उनमें फुटबॉल, हॉकी, एथलेटिक्स, कुश्ती, बॉक्सिंग, तैराकी और घुड़सवारी जैसे खेल शामिल हैं। इन खेलों में राष्ट्रीय स्तर पर श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों को नियुक्त किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बिहार पुलिस की इस पहल से एक बार फिर बिहार में खेलों के लिए उचित माहौल बनेगा और राज्य से उत्कृष्ट खिलाड़ी राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन कर सकेंगे। बाद में पत्रकारों से बातचीत के क्रम में एक सवाल पर डीजीपी ने कहा कि शुरुआती दौर में खिलाडिय़ों की नियुक्ति केवल पुलिस अवर निरीक्षक से लेकर सिपाही के पदों पर की जाएगी। लेकिन यदि यह प्रयोग सफल साबित हुआ तो पंजाब और हरियाणा की तर्ज पर अंतरराष्ट्रीय खिलाडिय़ों को डीएसपी के पद पर सीधी नियुक्ति पर विचार शुरू नहीं किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here