मध्य प्रदेश : नर्मदा-पार्वती लिंक परियोजना को मिली मंजूरी, किसानों के लिए बड़ी राहत

0
374

भोपाल
मध्यप्रदेश सरकार ने 7,546 करोड़ रुपए लागत की नर्मदा-पार्वती लिंक परियोजना को स्वीकृति दे दी है। इससे प्रदेश के मालवांचल में दो लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी। बुधवार को यहां आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी की गई। विज्ञप्ति में कहा गया, ‘मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को यहां सम्पन्न नर्मदा नियंत्रण मंडल की बैठक में 7,546 करोड़ रुपए लागत की नर्मदा-पार्वती लिंक परियोजना को स्वीकृति दी गई।’

इससे मालवा अंचल में दो लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी। मालवा अंचल के लिए नर्मदा-क्षिप्रा लिंक परियोजना, नर्मदा-गंभीर लिंक परियोजना और नर्मदा-कालीसिंध परियोजना के बाद यह चौथी महत्वाकांक्षी परियोजना है। मुख्यमंत्री ने बैठक में निर्देश दिए कि सिंचाई परियोजनाओं के कार्य समय-सीमा में पूरे किए जाएं। बैठक में बताया गया कि नर्मदा-क्षिप्रा लिंक परियोजना निर्मित हो चुकी है। इससे देवास और उज्जैन की पेयजल समस्या का स्थायी समाधान हुआ है।

इसके अलावा 50,000 हेक्टेयर सिंचाई क्षमता की नर्मदा-गंभीर लिंक परियोजना का निर्माण कार्य जारी है। इसमें यह भी बताया गया कि नर्मदा-पार्वती लिंक परियोजना का निर्माण चार चरणों में पूरा होगा। प्रत्येक चरण में 50,000 हेक्टेयर सिंचाई क्षमता निर्मित होगी। इस परियोजना से सीहोर और शाजापुर जिले के 369 गांवों के किसान लाभान्वित होंगे। परियोजना में सिंचाई जल का वितरण भूमिगत पाइप लाइनों के माध्यम से किया जाएगा। प्रत्येक किसान को ढाई हेक्टेयर चक तक 20 मीटर दबाव से जल उपलब्ध होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here