रेलवे का नियम: एक महीने में छह से अधिक ऑनलाइन टिकट लेने पर देना होगा आधार

0
154

अब ट्रेन के अॉनलाइन टिकट एक महीने में छह बार से ज्यादा लेने पर आपको आधार नंबर देना होगा। इसके लिए आइआरसीटीसी पर्सनल यूजर आइडी को आधार लिंक करना होगा।
मुजफ्फरपुर [अजय पांडेय]। आइआरसीटीसी आइडी के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुकिंग में कुछ तब्दीली की गई है। महीने में छह टिकट बुक करने की बंदिश को हटाते हुए इसकी अधिकतम संख्या 12 कर दी गई है।

हालांकि, इसके लिए एक अनिवार्य शर्त निर्धारित की गई है कि छह के बाद अगले छह टिकटों की बुकिंग में संबंधित उपयोगकर्ता की आधार डिटेल्स देनी होगी। इसके लिए आइआरसीटीसी पर्सनल यूजर आइडी को आधार लिंक करना होगा।

-यह व्यवस्था शुरू से बदलती रही है

-15 फरवरी 2016 से पहले एक महीने में टिकट बुकिंग की अधिकतम संख्या 10 थी

आइआरसीटीसी आइडी को ऐसे करें आधार लिंक

आइआरसीटीसी आइडी को आधार लिंक करने के लिए सबसे पहले लॉग इन करना होगा। होम पेज पर माइ प्रोफाइल विकल्प आधार केवाइसी पर जाना होगा। वहां आधार संख्या डालकर संबंधित मोबाइल फोन या मेल आइडी पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त करें। ओटीपी आधार सिस्टम द्वारा भेजा जाएगा, उसका आइआरसीटीसी से कोई लेना-देना नहीं है।

ओटीपी दर्ज व सत्यापन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद उपयोगकर्ता का आइडी आधार लिंक हो जाएगा। इसमें यह भी ध्यान रखना होगा कि टिकट की मास्टर सूची में साथ आनेवाले किसी एक यात्री का आधार नंबर अपडेट हो। उक्त यात्री का जिक्र आइडी उपयोगकर्ता को सूची में करनी होगी। एक महीने में छह से अधिक टिकटों की बुकिंग से पहले ही आइडी को आधार लिंक करने की प्रक्रिया पूरी कर लेनी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here