जीएसटी से देश का आर्थिक सुदृढ़ीकरण व एकीकरण हुआ: सुशील मोदी

0
217

पटना । बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि राजनीतिक एकीकरण तो पहले हो गया था मगर, जीएसटी के कारण एक राष्ट्र, एक कर और एक बाजार की अवधारणा के साथ देश का आर्थिक सुदृढ़ीकरण व एकीकरण संभव हो पाया। जीएसटी शताब्दी का सबसे बड़ा कर सुधार है। जीएसटी की रीढ़ जीएसटी नेटवर्क है।

गुरुवार को सुशील मोदी ने नई दिल्ली में भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) की वार्षिक आमसभा की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले चार महीने में 3 करोड़ 20 लाख और एक दिन में 18 लाख तक रिटर्न दाखिल हुए हैं।

जीएसटी का ढांचा काफी सुदृढ़ है। कर राजस्व में स्थिरता आने के बाद इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी, रियल एस्टेट और पेट्रोलियम पदार्थों को भी भविष्य में जीएसटी में शामिल करने पर काउंसिल विचार कर सकती है। वैसे जीएसटी के अन्तर्गत छोटे उद्योगों व करदाताओं की प्रारम्भिक परेशानियां काफी हद तक कम हो गई हैं। पिछले दिनों गुवाहाटी में हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में 178 वस्तुओं के कर की दर को 28 से घटा कर 18 फीसद किया गया। अब पूरी प्रक्रिया के सरलीकरण का काम हो रहा है।

40 फीसद से अधिक करदाताओं की करदेयता शून्य थी, जो अब चंद सेकेंड में ही अपना रिटर्न दाखिल कर सकेंगे। जब वैट लागू हुआ था तब भी प्रारंभ में अनेक प्रकार की समस्याएं सामने आई थी मगर अन्तत: उससे राज्यों का राजस्व बढ़ा और उद्योग-धंधे को भी लाभ पहुंचा। बिहार जैसे उपभोक्ता राज्य को जीएसटी से काफी लाभ मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here