ये है भारत में रजिस्टर्ड हुई पहली इलेक्ट्रिक कार टेस्ला के मालिक

0
188

मुंबईः शुक्रवार को भारत में स्वचलित क्षमता के वाली हाई एंड इलेक्ट्रिक टेस्ला एक्स कार का ट्रेडियो रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस (RTO) में पहला रजिस्ट्रेशन हुआ। यह कार एक प्रीमियम स्पोर्ट यूटिलिटी वाहन (एसयूवी) है जिसे व्यापार समूह एस्सार के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रशांत रुइया ने खरीदा है। आर.टी.ओ. के एक सूत्र ने कहा, ‘एक इलेक्ट्रिक वाहन होने के नाते, इस कार को आरटीओ करों और उपकर में छूट दी गई है।

आमतौर पर 1 करोड़ रुपए से अधिक की लागत वाले आयातित वाहनों पर 20 लाख रुपये का कर लगाया जाता है। इस चालू वित्त वर्ष के दौरान मुंबई में पंजीकृत होने वाला यह 16वां इलेक्ट्रिक वाहन है। इनमें से नौ टेर्डो आरटीओ में, तीन वाहन अंधेरी आरटीओ और बोरीवली आरटीओ में और एक वडाला आरटीओ में पंजीकृत हुआ है। हाल ही में, बृहतमुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) ने अपनी फ्लीट में पांच बिजली बसों को जोड़ा, जो दक्षिण मुंबई की सड़कों पर चल रही हैं।
क्या है कार में खास फीचर
यह 2.9 सेकेंड में 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। ऊपर की तरफ से खुलनेवाले इसके फॉल्कन डोर्स से कार में घुसने और निकलने में आसानी होगी। इस कार में 7 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। इसके बेस वेरिएंट P75D में 75 किलोवाट की बैटरी लगी है।

टेस्ला का दावा है कि एक बार फुल चार्ज पर यह गाड़ी 381 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकेगी। कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 73,800 से 128,300 डॉलर (लगभग 48 लाख से 83 लाख रुपये) के बीच होती है। लोकिन इसकी कीमत टैक्स के बाद 1 करोड़ से ज्यादा हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here