विधानसभा चुनाव 2017: गुजरात और हिमाचल में मतगणना, किसके सिर ताज, फैसला आज

0
144

अहमदाबाद/शिमला : गुजरात व हिमाचल प्रदेश विधानसभा के लिए वोटों की गणना सोमवार की सुबह आठ बजे से शुरू होगी. दोपहर बारह बजे तक स्पष्ट हो जायेगा कि कहां, किसकी सरकार बनेगी.

गुजरात में 182 और हिमाचल प्रदेश में 68 सीटों के लिए वोट डाले गये थे. गुजरात में मतगणना राज्य के 33 जिलों में कड़ी सुरक्षा के बीच 37 केंद्रों पर होगी. दो चरणों में हुए चुनाव में औसतन 68.41 प्रतिशत मतदान हुआ था. वहीं हिमाचल प्रदेश में मतगणना सभी 68 निर्वाचन क्षेत्रों में 42 मतदान केंद्रों पर एक साथ शुरू होगी. वैसे हिमाचल में हर चुनाव के बाद सरकार बदलने की परंपरा सी है. इसलिए भाजपा के हौसले बुलंद हैं.

गुजरात में 22 साल से सत्ता पर काबिज भाजपा लगातार छठे कार्यकाल की उम्मीद लगाये है, तो दो दशक से विपक्ष में रही कांग्रेस को सत्ता में आने की उम्मीद है. गुजरात के सीएम िवजय रूपानी ने दावा िकया कि भाजपा की सरकार बनेगी. कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा िक राज्य में परिवर्तन होगा.

माना जा रहा है िक परिणामों का असर 2019 में होनेवाले आम चुनाव पर भी पड़ सकता है. इस बीच रविवार को गुजरात की कामरेज सीट से कांग्रेस उम्मीदवार द्वारा इवीएम की संभावित हैकिंग की शिकायत के बाद इवीएम सेंटर में वाई-फाई सेवा रोक दी गयी.

सुबह आठ बजे से मतगणना, दोपहर तक िरजल्ट

गुजरात

कुल सीट : 182 बहुमत : 92

: भाजपा

हिमाचल

कुल सीट : 68 बहुमत : 35

: कांग्रेस

एग्जिट पोल : दोनों राज्य में

भाजपा सरकार के आसार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here