बिटकॉइन: देश भर में 4-5 लाख एचएनआई को आयकर नोटिस जारी होंगे

0
138

क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन में निवेश करने वाले अमीर व्यक्तियों (HNI) पर जांच का दायरा बढ़ाते हुए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने 4-5 लाख लोगों को टैक्स नोटिस भेजा है. आपको बता दें कि हाल में टैक्स डिपार्टमेंट ने बिटकॉइन का कारोबार करने वाली एक्सचेंज पर छापा मारा था. छापेमारी के दौरान जिन कंपनियों और व्यक्तियों का रिकॉर्ड मिला है उनकी जांच टैक्स चोरी आरोपों के तहत की जा रही है.

9 एक्सचेंजों का सर्वे किया
गौरतलब है कि टैक्स अधिकारियों ने इस मामले में पिछले सप्ताह इस तरह के 9 एक्सचेंजों का सर्वे किया था. यह कदम टैक्स चोरी पर लगाम लगाने के प्रयासों के तहत की गई. अधिकारियों के अनुसार इन एक्सचेंजों में अनुमानत: 20 लाख इकाइयां रजिस्टर्ड थीं, जिनमें से 4-5 लाख परिचालन में हैं और कारोबार और निवेश कर रही हैं.

सूत्रों ने कहा कि टैक्स डिपार्टमेंट की बेंगलुरु जांच इकाई ने अपने सर्वे में मिली जानकारी को देश भर में 8 ऐसी ही इकाइयों को भेजी है. सर्वे में डेटा बेस से व्यक्तियों और इकाइयों के बारे में जानकारी मिली थी. जानकार अधिकारियों के अनुसार, सर्वे में जिन इकाइयों और व्यक्तियों का रिकॉर्ड मिला है उनकी जांच टैक्स चोरी आरोपों के तहत की जा रही है. नोटिस जारी किए जा रहे हैं और उन्हें बिटकॉइन निवेश और कारोबार पर पूंजीगत लाभ टैक्स का भुगतान करना होगा.

लगभग 4-5 लाख HNI को नोटिस
उन्होंने कहा कि लगभग 4-5 लाख HNI और उनके कारोबारों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं. इसके तहत पहले उनसे वित्तीय जानकारी मांगी जाएगी और उसके बाद टैक्स मांग तय होगी. गौरतलब है कि देश में बिटकाइन जैसी आभासी मुद्राएं फिलहाल अवैध हैं. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने मौजूदा प्रावधानों के तहत कार्रवाई की है.

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कथित रूप से टैक्स चोरी के मामले में पिछले सप्ताह दिल्ली, बेंगलुर, हैदराबाद, कोच्चि और गुरुग्राम सहित 9 बिटकॉइन एक्सचेंज परिसरों की पड़ताल की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here