वॉशिंगटन में ट्रेन हाइवे पर गिरी, तीन की मौत, कई घायल

0
178

अमरीका के वॉशिंगटन राज्य में सोमवार सुबह एक ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतरकर हाइवे पर गिर गए. हादसे में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और तक़रीबन 100 लोग घायल हो गए.

घायलों को अस्पताल ले जाया गया है. बताया जा रहा है कि कई घायलों की हालत गंभीर है.

हादसा सुबह 7 बजकर 33 मिनट पर टकोमा के पास हुआ जब सीएटल से पोर्टलैंड जाने वाली 501 नंबर की एमट्रैक ट्रेन के ज़्यादातर डिब्बे पटरी से उतरकर नीचे आई-5 हाइवे पर गिर गए.

उस वक़्त हाइवे के उस हिस्से में दो लॉरी ट्रक समेत सात वाहन चल रहे थे जो ट्रेन की चपेट में आ गए. हालांकि उनमें मौजूद लोगों के बारे में अभी कोई ख़बर नहीं है.

अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन के सारे डिब्बों की तलाशी ले ली गई है लेकिन उन्होंने मृतकों की संख्या में इज़ाफ़ा होने की संभावना से इंकार नहीं किया.
इमेज कॉपीरइट Reuters
मालगाड़ी का रेलवे ट्रैक था

यह एमट्रैक की इसस ट्रैक पर चलने वाली पहली पैसेंजर ट्रेन थी. इससे पहले तक यह रूट मालगाड़ियों के लिए इस्तेमाल होता था.

पीयर्स काउंटी के शेरिफ़ विभाग के मुताबिक़, हादसे की वजह से कई कारें हाइवे पर फंस गई हैं.

एक रेल यात्री क्रिस कार्न्स ने कहा कि वह जिस डिब्बे में सवार थे, वह एक किनारे से नीचे लटक गया था. उन्होंने कहा, “हम कारों को पिचकते और टूटकर अलग होते देख सकते थे. छत से पानी भी आ गया था. बाहर निकलने के लिए हमने आपातकालीन खिड़की को तोड़ा.”

तस्वीरों में भी एक डिब्बा पुल से लटका हुआ और बाक़ी सड़क पर पड़े नज़र आते हैं. वॉशिंगटन स्टेट पेट्रोल की जारी की गई एक तस्वीर में एक डिब्बा उलटा होकर सड़क पर पड़ा है और उसके हर तरफ़ मलबा बिखरा हुआ है.

शेरिफ़ विभाग के प्रवक्ता एड ट्रॉयर ने कहा कि अग्निशमन विभाग ने कई लोगों को ट्रेन से निकाला है और उन्हें अस्पताल ले जाया गया है.
कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू

ऐमट्रैक का कहना है कि ट्रेन में तकरीबन 77 यात्री और पांच क्रू मेंबर सवार थे.

अधिकारियों ने डूपॉन्ट सिटी हॉल में एक सहायता केंद्र स्थापित किया है. साथ ही लोगों से घटनास्थल की तरफ़ न आने की अपील की गई है

दुर्घटना से पहले यह 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी.

नैशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ़्टी बोर्ड घटना की जांच कर रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here