BJP MP की धौंस दिखा मजदूरों को बंधक बनाया, भूखे रख 25 दिन कराया काम

0
164

बिहार में भाजपा सांसद रमा देवी की धौंस देकर एक फैक्‍ट्री में 23 मजदूरों को बंधक बनाकर भूखे पेट रखा गया। बाद में श्रम विभाग ने उन्‍हें मुक्त कराया।
मुजफ्फरपुर । सांसद का भतीजा होने की धौंस दिखा 23 मजदूरों को बंधक बना उनसे 25 दिनों तक हाड़ तोड़ मेहनत कराई गई। इस दौरान उन्‍हें पूरा खाना भी नहीं दिया गया। मामला मीडिया में आने के बाद हरकत में आए प्रशासन ने मजदूरों को मुक्‍त कराया। घटना मुजफ्फरपुर की एक लोहा फैक्‍ट्री से जुड़ी है।

मिली जानकारी के अनुसार मीनापुर थाना अंतर्गत पानापुर ओपी के पखनाहा जीतवार स्थित मां भगवती लोहा फैक्ट्री में मजदूरों को एक साल से पगार नहीं मिल रहा था। उन्‍हें 25 दिनों से बंधक बनाकर रखा गया था। मजदूरों के अनुसार उनसे मारपीट की जाती थी, 15-16 घंटे काम करने को मजबूर किया जाता था तथा पूरा खानाा थी नहीं दिया जाता था। इससे आक्रोशित मजदूरों ने जमकर हगामा किया।

घटना की जानकारी जिलाधिकारी तक पहुंची तो उनके आदेश पर श्रम विभाग के अधिकारियों व पुलिस ने मौके पर पहुंचकर हंगामा को शात कराया। अधिकारियों ने मजदूरों को मुक्त कराते हुए सभी के बकाए मजदूरी की राशि का ऑन-द स्पाट भुगतान कराया। मुक्त कराए गए सभी मजदूर यूपी व उड़ीसा के बताए गए हैं।

मजदूरों ने बताया कि फैक्‍ट्री संचालक विनोद जायसवाल खुद को भाजपा सांसद रमा देवी का रिश्‍तेदार बता धौंस जताता था। विनोद ने बताया कि वह रमा देवी का दूर का रिश्‍तेदार है। कंपनी विनोद जायसवाल व अनिता देवी के नाम से है। ओपी प्रभारी ध्रुवनाथ झा ने बताया कि 23 प्रवासी मजदूरो को मुक्त कराकर उन्हें अपने घर भेजवा दिया गया है। दलाल के माध्यम से ये सभी मजदूर यहां काम करने आए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here