ओकिनावा का ई-स्कूटर ‘प्रेज’ भारत में लॉन्च, 1 रुपये में करें 10 किमी का सफर

0
335

इलेक्ट्रिक टू-वीलर बनाने वाली भारत की सबसे तेजी से बढ़ती कंपनी ओकिनावा ने अपना हाईस्पीड ई-स्कूटर ‘प्रेज’ लॉन्च किया है। इसकी कीमत 59,889 रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) है। ओकिनावा का यह स्कूटर बीते साल लॉन्च किए गए इसके पहले ई-स्कूटर ‘रिज’ का बेहतर वर्जन माना जा सकता है।

इस ई-स्कूटर में 1000 वॉट की इलेक्ट्रिक मोटर लगी है जो 3.35 बीएचपी की पावर पैदा करती है। प्रेज की खासियत यह है कि इसे एक बार पूरा चार्ज करने पर यह 175 से 200 किलोमीटर तक चल सकता है और वह भी 75 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से। इसे एक किलोमीटर चलाने का खर्च सिर्फ 10 पैसे है। साथ ही साथ इसे स्टाइलिश लुक दिया गया है और इसके दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक लगे हैं।

प्रेज में डिटैचबल बैटरी लगी है, जिसे आप कहीं भी ले जाकर चार्ज कर सकते हैं। कुल मिलाकर ओकिनावा ने अपने इस प्रॉड्क्ट के माध्यम से ई-स्कूटर बाजार में एक स्थायित्व लाने का लक्ष्य रखा है क्योंकि भारत में जिस तेजी से प्रदूषण बढ़ा है, उसे देखते हुए ई-स्कूटर ही भविष्य का सस्ता और हानिरहित विकल्प हो सकता है।

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को बनाने में कम्पनी ने सेफ्टी का भी खास ध्यान रखा है। 12 इंच के वील्ज के साथ इस ई-स्कूटर के फ्रंट में ट्विन डिस्क ब्रेक्स दी गई हैं, वहीं रियर में सिंगल डिस्क ब्रेक लगी है जो 75 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पर आसानी से स्कूटर को कम दूरी में रोकने में मदद करेगी। 2000 रुपये की बेहद कम प्री-बुकिंग रकम पर भारत में ओकिनावा के सभी अधिकृत डीलरशिप्स पर प्रेज 24 नवंबर से उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here