झारखंड व बिहार में नक्सली बंद आज, ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक

0
482

भाकपा माओवादी ने झारखंड पुलिस एवं सीआरपीएफ की ओर से चलाए जा रहे ऑपरेशन ग्रीन हंट के विरोध में 20 दिसंबर को झारखंड व बिहार बंद का एलान किया है।
धनबाद, [जागरण संवाददाता]। भाकपा माओवादी ने झारखंड पुलिस एवं सीआरपीएफ की ओर से चलाए जा रहे ऑपरेशन ग्रीन हंट के विरोध में 20 दिसंबर को झारखंड व बिहार बंद का एलान किया है। बंद से पूर्व मंगलवार की रात माओवादियों ने मशाल जुलूस निकाला। नक्सली बंदी के मद्देनजर धनबाद रेल मंडल में हाई अलर्ट जारी किया गया है।

मंगलवार मध्य रात्रि से ही ट्रेनों की गति सीमित कर दी गई है। नक्सल प्रभावित रेलखंडों के रेलवे स्टेशन, पुल-पुलिया, रेलवे टै्रक व शस्त्रागार पर विध्वंसक कार्रवाई के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। स्टेशन प्रबंधक, चालक व गार्ड व टै्रक पेट्रोलिंग करने वाले कर्मचारियों को एहतियात बरतने का निर्देश दिया गया है। किसी भी घटना की सूचना तत्काल कंट्रोल को उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है।

अत्यधिक नक्सल प्रभावित रेलखंड-

निमियाघाट से चिचाकी-गझंडी से पहाड़पुर-गोमिया से करमाहाट-टोकीसूद से बरवाडीह

माओवादियो ने पुल निर्माण कार्य पर लगाया ब्रेक

कान्हाचट्टी के राजपुर थाना क्षेत्र के तुलबुल पंचायत के राजघाट स्थित गहरी नदी में हो रहे पुल निर्माण कार्य को माओवादियो ने रोक लगा दी है। इस क्रम में उग्रवादियो ने मजदूरो को पीटा और मोटरसाइकिल एवं मोबाइल छीन लिया।

प्राप्त सूचना अनुसार मंगलवार को लगभग 11:00 बजे तकरीबन 12 से 15 वर्दीधारी उग्रवादी हथियार से लैस होकर राजघाट स्थित गहरी नदी पहुंचे और वहां पर पुल निर्माण कार्य में लगे मजदूरो को काम रोकने का फरमान जारी करते हुए उनकी पिटाई शुरू कर दी। इस क्रम में माओवादियो ने टंडवा थाना क्षेत्र के लोहडी गांव निवासी सेट्रीग मिस्त्री प्रमोद मेहता के साथ भी मारपीट की।

रांची निवासी मधुसूदन ¨सह का मोटरसाइकिल तथा गुड्डू कुमार शर्मा का दो मोबाइल लेकर चलते बने। जाते वक्त माओवादियो ने मजदूरो से कहा कि बगैर अनुमति काम शुरू करने पर गंभीर परिणाम भुगताना पड़ सकता है। माओवादियो की इस कार्रवाई से पुल निर्माण कार्य में लगे मजदूर व मुंशी डरे व सहमे हुए हैं। प्रमोद कुमार मेहता राजपुर थाना पहुंचकर घटना की जानकारी दी। प्रमोद मेहता तथा गुड्डू शर्मा के लिखित आवेदन पर अज्ञात माओवादी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। इधर थाना प्रभारी सुनील कुमार ने बताया कि इस बाबत मामला दर्ज कर लिया गया है।

सनी कंस्ट्रक्शन करा रहा पुल निर्माण कार्य

कान्हाचट्टी के राजपुर थाना क्षेत्र के राज घाट स्थित गहरी नदी पर कराये जा रहे पुल निर्माण कार्य सनी कंस्ट्रक्शन के द्वारा ग्रामीण विकास अभिकरण के तत्वाधान में कराया जा रहा है। बताते चलें की संवेदक दामोदर सोनी गढ़वा का रहने वाला है।

ज्ञात हो कि तीन वर्ष पूर्व पुल निर्माण का कार्य प्रारंभ किया गया था। जबकि संवेदक को दो वर्षों के अंदर पुल निर्माण कार्य को पूरा किया जाना था।। लेकिन संवेदक की उदासीनता के कारण अब तक पुल निर्माण कार्य धीमी गति से कराई जा रही है । इसके पूर्व भी न्यू एस पी एम व अन्य संगठनो द्वारा पुल निर्माण कार्य को रोका गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.