शाहरुख को पछाड़ ब्रांड वैल्यू के मामले में टॉप पर पहुंचे विराट कोहली

0
147

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने मूल्यवान हस्ती के रूप में हिंदी फिल्मों के सुपरस्टार शाहरूख खान को पीछे छोड़ दिया है. कोहली का ब्रांड मूल्य पिछले साल के मुकाबले 56 फीसदी बढ़कर 14.4 करोड़ डालर पहुंच गया है. एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है.

डफ एंड फेल्प्स की रिपोर्ट के अनुसार इसका कारण विभिन्न उत्पादों के प्रचार-प्रसार के लिये दिए जाने वाले मेहनताना में वृद्धि, क्रिकेट के मैदान में बेहतर प्रदर्शन तथा लोकप्रियता सूचकांक का बढ़ना है. राइज आफ द मिलेनियल्स: इंडियाज मोस्ट वैल्यूएबल सेलेब्रिटी ब्रांड शीर्षक से जारी रिपोर्ट के अनुसार हमने जब से रैंकिंग का प्रकाशन शुरू किया है, पहली बार है कि शाहरूख खान शीर्ष पायदान से नीचे खिसके हैं और उनका स्थान विरोट कोहली ने लिया है.

अब ब्रांड के लिये तथा ग्राहकों को आकर्षित करने के लिये पहली पसंद कोहली हैं. इसका कारण उनका क्रिकेट के मैदान पर बेहतर प्रदर्शन तथा फील्ड के बाहर का करिश्मा है. सूची में 10.6 करोड़ डालर के ब्रांड मूल्य के साथ शाहरूख खान दूसरे पायदान पर आ गये हैं.

इसे भी पढ़ें: 2019 में विकास अकेले नहीं जीतेगा, ये मुद्दे भी बनेंगे BJP का चुनावी एजेंडा

वर्ष 2016 के मुकाबले इसमें करीब 20 फीसदी की कमी आयी है. वहीं अभिनेत्री दीपिका पादुकोण का ब्रांड मूल्यांकन 9.3 करोड़ डालर आंका गया है. वह सूची में तीसरे स्थान पर हैं. कोहली ने जहां अक्टूबर 2017 तक 20 ब्रांड के प्रचार-प्रसार के लिये अनुबंध किया है वहीं शाहरूख तथा दीपिका ने क्रमश: 21 तथा 23 ब्रांडों के लिये अनुबंध किये हैं.

अभिनेता अक्षय कुमार ने अपने पोर्टफोलियो में सात नये उत्पाद ब्रांड को जोड़ा और उनका ब्रांड मूल्य 2017 में करीब 97 फीसदी बढ़कर 4.7 करोड़ डालर पहुंच गया है. बैंडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधु पहली महिला खिलाड़ी हैं जो शीर्ष 15 हस्तियों में शामिल हैं. वह 1.5 करोड़ डालर के ब्रांड मूल्यांकन के साथ शीर्ष 15वें स्थान पर हैं.

पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी एकमात्र खिलाड़ी हैं जो शीर्ष 15 की सूची में शामिल हैं और 13वें स्थान पर हैं. वर्ष 2017 में शीर्ष 15 हस्तियों का ब्रांड मूल्यांकन लगभग 71.2 करोड़ डालर है. इसमें खिलाड़ियों का योगदान 25 फीसदी है.

डफ एंड फेल्प्स के निदेशक अविरल जैन ने कहा, शीर्ष 15 में बालीवुड हस्तियों का दबदबा बना हुआ है. लेकिन खिलाड़ी कड़ी प्रतिस्पर्धा दे रहे हैं. कोहली, धोनी और सिंधु का सामूहिक रूप से ब्रांड मूल्य 18 करोड़ डालर है जो कुल हस्तियों के ब्रांड मूल्यांकन का 25 फीसदी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here