प्रकाश पर्व: तख्त श्री हरिमंदिर में स्वर्गलोक सा नजारा, सजावट को पहुंचे अंबानी के डेकोरेटर

0
347

गुरु गोविंद सिंह के प्रकाश पर्व को लेकर पटना में तख्त श्री हरिमंदिर में स्वर्गलोक सा नजारा है। इसकी सजावट करने के लिए अनिल अंबानी व अमिताभ बच्‍चन के डेकोरेटर रह चुके बाबूपाल पहुंच

पटना । 2017 के 25 दिसंबर को मनने वाले दशमेश गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह के 351वें प्रकाशोत्सव पर तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब की भव्यता श्रद्धालुओं को आकर्षित कर रही है। 15 दिसंबर से ही तख्त श्री हरिमंदिर परिसर तथा आसपास क्षेत्र को विदेशी तकनीक से जगमग करने वाले बाबूपाल देश की नामचीन हस्तियों के घरों को सजा चुके हैं। बड़े आयोजनों व खास मौके पर सजावट करने में उन्हें महारत है। पिछले वर्ष दीपावली में महानायक अमिताभ बच्चन, शीर्ष श्रेणी में शुमार देश के उद्योगपति मुकेश अंबानी तथा क्रिसमस के दौरान पार्क स्ट्रीट की सजावट कर वे वाहवाही बटोर चुके हैं। पटना में भी गुरुद्वारा की सजावट हर किसी को आकर्षित कर रही है। तख्त श्री हरिमंदिर के स्वर्ण आच्छादित गुंबदों की सजावट देखकर लगता है स्वर्ग धरती पर उतर आया हो।
किस्मत से मिला सेवा का मौका
डेकोरेटर बाबूपाल ने बताया कि उनकी टीम में कोलकाता के डेकोरेटर साथी गोपाल पाठक तथा माणिक दास के सहयोग से वे दुबई, दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, तमिलनाडू, पंजाब समेत देश-विदेश के विभिन्न हिस्सों में रोशनी से सजावट कर चुके हैं। डेकोरेटर ने बताया कि जैसे ही मुझे प्रबंधक समिति का अनुरोध मिला तो गुरुघर सजाने की मैंने तुरंत हामी भर दी। कहा मुझे गुरु के दरबार से कमाई नहीं सिर्फ मजदूरी और गुरुघर का आशीष चाहिए। उनका कहना है कि उन्हें 350 वें प्रकाशपर्व के बाद 351 वें प्रकाशोत्सव पर उन्हें किस्मत से गुरुघर को सजाने का मौका मिला है। वे बताते हैं कि मुझे गुरुघर को सजाने के दौरान अदभूत शक्ति मिली है और मैं आगे बढ़ा हूं।
तरह-तरह की लाइट लगाए
डेकोरेटर बाबूपाल ने बताया कि डेकोरेशन में 10 लाख एलईडी लाइट, कलर चेंज करने वाले पार लाइट 300, तरह-तरह के डिजाइन बदलने वाले साफी लाइट, झूमर, रंग-बिरंगे पेड़ के अलावा अन्य लाइटें लगाई गई हैं। डेकोरेशन में लगभग 100 मजदूर जुटे हैं। चौक पर हाथी आकर्षण का केंद्र है। कंगनघाट पर भी आकर्षक झांकी दिखाई जाएगी। इसके अलावा दर्जनों स्थानों पर गेट, पैनल लोगों के आकर्षण का केंद्र बना है।
आसपास की गलियां भी हुईं जगमग
तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब के अलावा गायघाट से गुरु का बाग तक अशोक राजपथ, हरिमंदिर गली, बारा गली, कालीस्थान, चौक थाना मोड़ से कंगनघाट मार्ग, गुरु का बाग तथा समीपवर्ती इलाकों को भी विदेशी तकनीक से जगमग किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here