मजेंटा लाइन के उद्घाटन पर पीएम ने अटल को बताया- ‘भारत मार्ग विधाता’

0
157

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार (25 दिसंबर) नोएडा में दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन का उद्घाटन किया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाईक भी मौजूद रहे. इसके बाद प्रधानमंत्री ने मजेंटा लाइन मेट्रो में 2.53 सेकेंड का सफर भी किया. प्रधानमंत्री मेट्रो में बैठकर बॉटेनिकल गार्डन से ओखला बर्ड सेंचुरी तक गए. आज कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री मोदी का हैलीकॉप्टर दोपहर एक बजे बॉटेनिकल गार्डन में बनाए गए हैलीपैड पर उतरा. मजेंटा लाइन 12.64 किलोमीटर लंबी होगी और यह नोएडा के बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन को दक्षिण दिल्ली के कालकाजी से जोड़ती है.

अटल जी देश में मेट्रो के पहले पैसेंजर
एमिटी यूनिवर्सिटी में जनसभा को संबोधित करने से पहले पीएम मोदी ने मजेंटा लाइन मेट्रो को हरी झंडी दिखाई. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज पूरा देश क्रिसमस का पर्व मना रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि आज दो भारत रत्न का जन्मदिन का है. एक अटल बिहार वाजपेयी और दूसरे महामना मदन मोहन मालवीय. पीएम ने कहा कि अटल जी देश में मेट्रो के पहले पैसेंजर बने.

यूपी मेरा अपना राज्य
पीएम मोदी ने कहा कि अभी योगी जी ने कहा कि किसी भी राज्य के लिए पीएम का अाना उस राज्य के लिए सौभाग्य की बात है. पीेएम मोदी ने योगी की बात का जवाब देते हुए कहा कि मैं किसी अन्य राज्य में नहीं आया हूं, मैं तो अपने ही राज्य में हूं. पीएम मोदी ने कहा कि यूपी ने ही मुझे गोद लेकर मेरा लालन-पालन किया है. मुझे शिक्षा दीक्षा दी है, मुझे नई दिशा दी है. यूपी की वाराणसी से मैं सांसद बना. पीएम ने कहा कि देश को स्थिर सरकार देने में यूपी का सबसे बड़ा हाथ.

जनहित के कामों पर राजनीति नहीं होनी चाहिए
पीएम मोदी ने कहा कि यह मेट्रो आने वाले 100 साल तक इसका सामान्य मानवी को लाभ मिलेगा. यह व्यवस्थाएं दूरगामी होती है. पीएम मोदी ने कहाकि एक नोएडावासी के रूप में यह व्यवस्था सच्चे अर्थ में सर्वजन हिताए, सर्वजन सुखाए होती हैं. कभी-कभी हमारे देश में सरकारों द्वारा किए जाने वाले जनता के हितों के कामों को जनहित के तराजू में तोलने की बजाए राजनीतिक तराजू में तोलने का काम करते है.

गाड़ियां छोड़ करें मेट्रो का सफर
पीएम मोदी ने कहा कि मैं चाहता हूं कि मेट्रो में सफर करना प्रतिष्ठा का विषय बनें. मेट्रो हमारी शान बननी चाहिए. हर व्यक्ति को गाड़ी छोड़कर मेट्रो में सफर करना चाहिए. पीएम ने कहा कि आज 100 कि.मी. से भी ज्यादा के क्षेत्र को कवर कर रही है. पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के पांच बड़े मेट्रो नेटवर्क में भारत भी आएगा. उन्होंने कहा कि मजेंटा मेट्रो को सोलर एनर्जी से जोड़ा गया है, इससे मेट्रो पर आने वाला खर्च कम होगा.

अटल जी भारत मार्ग विधाता
पीएम मोदी ने कहा कि हमने बीड़ा उठाया है कि हम 2019 तक हर गांव को पक्की सड़क से जोड़ देंगे. पीएम मोदी ने अटल जी की सरकार द्वारा शुरू की गई स्वर्णिम चतुर्भुज योजना की शुरुआत की गई थी. पीएम मोदी ने कहा कि शेरशाह सूरी के बाद किसी ने सड़क के बारे में सोचा तो वह केवल अटल बिहारी वाजपेयी थे. पीएम मोदी ने अटल जी को भारत मार्ग विधाता कहा.

योगी ने तोड़ा अंधविश्वास
पीएम मोदी ने नोएडा में सीएम योगी के आने पर उनकी तारीफी की. प्रधानमंत्री ने कहा कि योगी जी के कपड़ों को देखकर कहा जाता था कि इनकी सोच आधुनिक नहीं होगी, लेकिन योगी जी अंधविश्वास को तोड़ा है. ये कहा जाता था कि यूपी की सीएम नोएडा नहीं आ सकता नहीं तो उसकी कुर्सी चली जाएगी. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कुर्सी चली जाए इस डर में जीने वाले लोग देश को क्या देंगे? पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग अंधविश्वास में फंसे रहेंगे वो विकास कैसे करेंगे.

सीएम योगी पीएम मोदी को RERA के लिए कहा धन्यवाद
इससे पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंंत्री जी का देश के किसी भी राज्य में आना उस राज्य के लिए उपलब्धि होती है. सीएम योगी ने कहा कि इस अत्याधुनिका मेट्रों के संचालन के लिए आने पर पीएम का शुक्रिया अदा किया. योगी ने कहा कि, पहले की सरकारों के लिए यह क्षेत्र चारागाह बन गए थे. पीएम मोदी ने यहां बिल्डरों की मनमानी के खिलाफ RERA बनाया. पीएम मोदी ने रेरा के जरिए बिल्डर्स पर लगाने लगाने की कोशिश की है.

सीएम योगी ने कहा कि पिछली सरकारों ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा में केवल लूट की राजनीति की. योगी ने कहा कि आज यूपी के 75 जिलों में बिजली बिना भेदभाव के मिल रही है. पहले यह केवल 5 जिलों तक सीमित थी. योगी जी ने कहा कि आज का दिन अटल जी और मदन मोहन मालवीय जी का जन्मदिन है. आज के दिन यूपी के लोगों को मेट्रो का गिफ्ट देने का मैं हृदय से अभिनंदन करता हूं.आम लोगों के खुल जाएगी मेजेंटा लाइन
नोएडा के दक्षिणी दिल्ली के बीच शुरु हो रही मेजेंटा लाइन सोमवार (25 दिसंबर) से आम लोगों के लिए भी खुल जाएगी. इस लाइन से नोएडा और दक्षिणी दिल्ली के बीच दूरी कम होगी. बॉटेनिकल गार्डन से कालका जी मंदिर तक मेट्रो क़रीब 12 किलोमीटर सफर करेगी, जिसे तय करने में 14 मिनट का वक्त लगेगा. अभी नोएडा से दक्षिणी दिल्ली जाने में 28 किलोमीटर सफर करना पड़ता है. इस मेट्रो के शुरु होने से फरीदाबाद से नोएडा आने वाले लोगों की सहूलियत भी बढ़ जाएगी

नोएडा में सुरक्षा के कड़े इंतजाम
पीएम मोदी के नोएडा दौरे को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं. इसके लिए 5000 से ज्यादा सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है. नोएडा के आस-पास के 9 जिलों से अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को बुलाया गया है. नोएडा में लोगों के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की गई है .उसके मुताबिक ही लोग घर से निकलें .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here