रिलायंस के ‘सुनहरे दशक’ में मुकेश अंबनी के बच्चे बड़ा रोल अदा करेंगे

0
221

रचिता प्रसाद, मुंबई
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने कर्मचारियों के सामने चेयरमैन मुकेश अंबानी के उत्तराधिकारियों यानी अपने बच्चों ईशा, आकाश और अनंत अंबानी को पेश किया। कंपनी की लिस्टिंग के 40 साल पूरे होने और फाउंडर धीरूभाई अंबानी के जन्मदिवस पर आयोजित समारोह में ईशा, आकाश और अनंत अंबानी आए। ईशा और आकाश को रिलायंस जियो इन्फोकॉम और रिलायंस रिटेल वेंचर्स के बोर्ड में 2014 में अपॉइंट किया गया था। शनिवार के कार्यक्रम में सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी भी शामिल हुए। मुकेश अंबानी ने कार्यक्रम में कहा, ‘रिलायंस का भविष्य आपके हाथों में है। आज आपके पास ऐसा शानदार प्लेटफॉर्म है, जिससे आप हमारी पीढ़ी की तुलना में कई गुना अधिक सफलता हासिल कर सकते हैं।’ उन्होंने अपने पिता से मिले सबक की जानकारी अगली पीढ़ी को दी। रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक धीरूभाई अंबानी का जन्मदिन हर साल 28 दिसंबर को मनाया जाता है, लेकिन इस साल उसके साथ रिलायंस की शेयर बाजार में लिस्टिंग के 40 साल पूरे होने का जश्न भी मनाया गया।

कंपनी ने अगली पीढ़ी के साथ ‘कल, आज और कल’ की थीम सेलिब्रेट की। इस मौके पर मुकेश अंबानी ने ग्रुप के फाउंडर और अपने पिता को श्रद्धांजलि दी और उन्होंने कंपनी को सफलता की ऊंचाई पर पहुंचाने वाले दूसरे लीडर्स को याद किया। अभिनेता अमिताभ बच्चन ने भी रिलायंस के फाउंडर को श्रद्धांजलि दी। फिल्मी दुनिया से शाहरुख खान सहित दूसरे लोगों ने प्रोग्राम में परफॉर्म किया। ईशा और आकाश ने मेहमानों का स्वागत किया। बाद में अनंत ने भी उन्हें जॉइन किया।

अनंत ने इस प्रोग्राम में शानदार भाषण दिया। उन्होंने कहा, ‘हमारे फाउंडर चेयरमैन धीरूभाई हमेशा कहा करते थे कि रिश्ते ही सबकुछ होते हैं, बाकी सब तो छोटी बातें हैं। आज मैं आप सभी से दिल का संबंध बनाना चाहता हूं।’ उन्होंने इस संबोधन के साथ पहली बार यह संकेत दिया कि वह भी बिजनस से जुड़ने वाले हैं।

उन्होंने कहा, ‘रिलायंस परिवार की सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा मकसद है। भारत को बदलाव की अगुवाई करनी चाहिए और रिलायंस को इसमें अग्रणी भूमिका निभानी चाहिए। रिलायंस मेरी जान है।’ अनंत अब तक आईपीएल में सिर्फ मुंबई इंडियंस टीम के मैच के दौरान मैदान पर दिखा करते थे। वह बिजनस से दूर थे। मुकेश अंबानी के तीनों बच्चों में उन्होंने कंपनी के जामनगर कैंपस में सबसे अधिक समय बिताया है और वह मां नीता अंबानी के साथ सामाजिक कामकाज से भी जुड़े रहे हैं। माना जा रहा है कि अब वह बिजनस से करीबी तौर पर जुड़ रहे हैं। ईशा ने कहा कि तीनों भाई-बहन ने वादा किया है कि हम रिलायंस के उज्ज्वल भविष्य के लिए मिलकर काम करेंगे। हमारी कंपनी का सुनहरा दशक शुरू हो रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here