‘ये कारनामे’..पर अनिल कुंबले को मेलबर्न में मात नहीं दे सके जेम्स एंडरसन !

0
208

नई दिल्ली: एशेज सीरीज के शुरू हुए चौथे टेस्ट मैच का पहले सेशन ही इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के लिए उपलब्धि लेकर आया. विकेट चटकाने के मामले में तेजी से आगे बढ़ रहे एंडरनस ने एक नहीं, बल्कि दो पहलुओं से खुद का नाम रिकॉर्डबुक में दर्ज करा लिया. लेकिन बावजूद इसके एंडरसन उस रिकॉर्ड से मीलों पीछे दूर रह गए जो पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया हुआ है.चौथे टेस्ट के पहले दिन के दूसरे सेशन में वॉर्नर ने शतकवीर डेविड वॉर्नर (103) का विकेट चटकाया, वैसे ही इंग्लैंड के इस महानतम गेंदबाजों में शुमार हो चुके एंडरसन ने एक साथ ही कारनामे कर डाले. चलिए हम आपको एंडरसन के इस विकेट के साथ रचे इतिहास के बारे में बताते हैं.

एशेज में विकेटों का शतक !
एंडरसन ने वॉर्नर को आउट करके एशेज में विकेटों का शतक पूरा कर लिया. वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 100 विकेट लेने वाले दुनिया के 13वें गेंदबाज बन गए. इसी के साथ ही उन्होंने इस मामले में टॉप पर चल रहे इयान बॉथम (128) के रिकॉर्ड को भी चुनौती दे डाली है. बॉथम के बाद इस सूची में बॉब विलिस (123), डब्ल्यू रोड्स (109), एस बॉर्नेस (106), ए बेडसर (106), बॉबी पील (101) का नंब आता है. एशेज में इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक विकेट के मामले में एंडरसन अब सातवें नंबर पर आ गए हैं. यह तय है कि अपने से ऊपर चल रहे कुछ नामों को वह जल्द ही पीछे छोड़ देंगे.

‘कुछ ऐसे’ विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा को स्टीव स्मिथ ने दिया ‘बड़ा झटका’ …गया यह ‘बड़ा अवार्ड’ हाथ से ?

कर्टनी वॉल्श के रिकॉर्ड की बराबरी
वॉर्नर के विकेट के साओथ ही एंडरसन के टेस्ट में 519 विकेट हो गए है. एंडरसन ने वॉल्श के मुकाबले 1 टेस्ट ज्यादा लिया. वॉल्श ने यह कारनामा 132 टेस्ट में किया था. अब एंडरसन सर्वाधिक विकेट चटकाने के मामले में संयुक्त रूप से पांचवें नंबर पर हैं. अगर तेज गेंदबाजों की बात करें, तो केवल ग्लेन मैक्ग्रा (563, चौथी पायदान) ही उनसे आगे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here