सीएम नीतीश ने दिया भरोसा, पटना मेट्रो को जल्‍द मिलेगी मंजूरी

0
151

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को कहा कि पटना मेट्रो को न्‍यूनतम समय में मंजूरी मिल जाएगी। इस बाबत उनकी केंद्रीय शहरी विकास एवं आवासन मंत्री सरदार हरदीप पुरी से बात हुई है।

पटना । मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को कहा कि पटना मेट्रो के प्रस्ताव को केंद्र से न्यूनतम समय में मंजूरी मिल जाएगी। केंद्रीय शहरी विकास एवं आवासन मंत्री सरदार हरदीप पुरी से इस बारे में उनकी लंबी बात हो चुकी है। उन्होंने भरोसा दिलाया है।

पटना में बहुप्रतीक्षित स्टेशन रोड फ्लाईओवर के उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री ने यह बात मंगलवार को कही। उद्घाटन के मौके पर उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, सांसद शत्रुघ्न सिन्हा तथा कई विधायक मौजूद थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना मेट्रो के लिए वह पूरी तरह से प्रयासरत हैैं। मेट्रो के लिए नयी नीति बन जाने की वजह से नए सिरे से केंद्र को प्रस्ताव भेजा जाना है। प्रस्ताव तैयार किए जाने की कार्रवाई चल रही है। इस बार 350वें प्रकाश पर्व के शुकराना समारोह में केंद्रीय शहरी विकास एवं आवासन मंत्री सरदार हरदीप पुरी जब पटना आए थे तो उनसे इस संबंध में विस्तार से बात हुई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना मेट्रो के एलायनमेंट को ध्यान में रख राजधानी में बन रहे फ्लाईओवर व एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट को डिजायन किया गया है। मेट्रो इसलिए जरूरी है कि पटना की आबादी लगातार बढ़ रही है। एक आकलन के अनुसार 2031 तक पटना की आबादी 60 लाख हो जाएगी। इसका ध्यान रखते हुए सरकार ने अभी से ही योजना पर काम आरंभ किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि एक समय था कि जब चिरैयाटांड़ पुल के जाम की वजह से कंकड़बाग के लोग एक बार स्टेशन की ओर आ गए तो फिर दोबारा नहीं आना चाहते थे। आज स्थिति बदल गयी है। सरकार ने कई फ्लाईओवर बनाए। स्टेशन रोड फ्लाईओवर का उद्घाटन हुआ और अब जल्द ही करबिगहिया फ्लाईओवर पर काम आरंभ होगा। स्टेशन रोड फ्लाईओवर को एग्जवीशन रोड से जोडऩे के लिए कार्नर कनेक्टिवटी देने की योजना पर काम आरंभ होना है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर आवश्यकता पड़ी तो पटना बाईपास में सरकार फ्लाईओवर का निर्माण करेगी। इस दिशा में सोचा जा रहा है। असल में फ्लाईओवर और एलिवेटेड सड़क जमीन की समस्या का निदान है । बिहटा में बन रहे सिविल एयरपोर्ट तक जाने के लिए भी एलिवेटेड सड़क का निर्माण कराया जाना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में हो रहे काम में बाहर की एजेंसी लगी है। बाहर के लोग काम कर रहे हैैं। बिहार के लोगों को भी आगे आकर निर्माण एजेंसी बनानी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here