एक साथ आसमान की सैर करेंगे ‘मोदी-राहुल’, जानिए क्‍या है माजरा

0
214

शीर्षक पढ़कर आप जरूर चौंक गए होंगे, मगर जल्‍द ही कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिलने वाला है और माहौल भी काफी खुशनुमा होगा।

नई दिल्‍ली, राजनीति के मैदान में तो आपने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी को अक्‍सर आमने-सामने ही देखा होगा, मगर इस बार दोनों एक साथ होंगे और माहौल भी बिल्‍कुल अलग होगा। दोनों एक साथ आसमान में उड़ान भरते नजर आएंगे। मगर किसी विमान में नहीं, बल्कि हवा में लहराती-बलखाती पतंगों के साथ और मौका होगा गुजरात के अंतरराष्‍ट्रीय पतंग फेस्टिवल का।

अब तो आप लगभग पूरा माजरा समझ ही गए होंगे। हमेशा की तरह इस बार भी गुजरात में इस फेस्टिवल को लेकर उत्‍साह का माहौल है। कई तरह के पतंगों से पूरे बाजार पट गए हैं और इन्‍हीं पतंगों में ऐसे पतंग भी हैं, जिन पर प्रधानमंत्री मोदी और राहुल गांधी के चित्र एक साथ बने हुए हैं।

अब जाहिर सी बात है कि इस तरह के पतंग इस बार सबसे ज्‍यादा लोगों के आकर्षण का केंद्र होंगे। प्रधानमंत्री मोदी तो गुजरातवासियों के दिलों में बसते हैं, कई ऐसी पतंगे हैं जिनमें देशभक्ति की भावनाओं को दर्शाती हुईं उनकी तस्‍वीरें हैं। वहीं भाजपा सरकार की उपलब्धियों को गिनाती हुईं पतंगें भी हैं, जैसे कि एक पतंग पर प्रधानमंत्री की तस्‍वीर के साथ लिखा है मोदीजी की बुलेट ट्रेन। वहीं इस बार राहुल गांधी भी मार्केट में छाए हुए हैं।

हालांकि कुछ कारोबारियों का कहना है कि जीएसटी के कारण बिक्री पर प्रभाव पड़ा है, वहीं अन्‍य को अच्‍छा कारोबार होने की उम्‍मीद है। पतंगों की खरीद के लिए सूरत मशहूर जगह है। लोग दूर-दूर से यहां रंग-बिरंगी पतंगे खरीदने आते हैं। वैसे जीएसटी के कारण इस बार पतंगों के दाम हमेशा के मुकाबले ज्‍यादा हैं, मगर इस फेस्टिवल के प्रति लोगों का प्‍यार उन्‍हें जरूर दुकानों तक खींच लाएगा, ऐसा कारोबारियों को उम्‍मीद है।

गुजरात में आयोजित होने वाला अंतरराष्‍ट्रीय पतंग फेस्टिवल दुनियाभर में मशहूर है। देश के कई राज्‍यों से एक से बढ़कर एक धुरंधर पतंगबाज यहां आते हैं और अपनी कलाबाजी दिखाते हैं। विदेशों से भी पतंगबाजों का जमावड़ा लगता है। रंगारंग कार्यक्रम होते हैं, लोगों में एक दूसरे की पतंगे काटने की होड़ मची होती है। पूरा आसमान रंग-बिरंगी पतंगों से भरा नजर आता है, बच्‍चे से लेकर बुजुर्ग हर उम्र के लोगों में एक अलग उत्‍साह नजर आता है और सभी को इस फेस्टिवल का बेसब्री से इंतजार होता है।

आपको यह भी बता दें कि गुजरात में एक बार फिर भाजपा सरकार बन चुकी है। लगातार छठी बार पार्टी को यह उपलब्धि हासिल हुई है। हाल ही में शपथ ग्रहण समारोह अायोजित हुआ था, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी, पार्टी राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह समेत कई राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री शरीक हुए थे। विजय रूपाणी ने लगातार दूसरी बार मुख्‍यमंत्री पद की जिम्‍मेदारी संभाल ली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here