चीनी मीडिया: साल 2017 में भाजपा के लिए बेहतर रहा ब्रांड मोदी

0
187

लोकसभा चुनाव में भाजपा की शानदार जीत और उसके बाद 2017 में मोदी सरकार के पूरे हुए तीन साल के दौरान भारतीय राजनीति में मोदी मैजिक का चीनी मीडिया ने जिक्र किया है। वहां की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने ‘मोदी वेव वर्क्स मैजिक फॉर इंडियाज रूलिंग बीजपी इन 2017’ शीर्षक से प्रकाशित एक लेख में इस बात का जिक्र किया है कि मोदी मैजिक के चलते 2014 के लोकसभा चुनाव में पार्टी को शानदार जीत मिली। उसके बाद कुछ राज्यों में काफी चुनौतियों के बावजूद बीजेपी वहां पर जीतने में कामयाब रही।

2017 में चला ब्रांड मोदी का जादू
इसमें आगे कहा गया है कि 2017 में बीजेपी ने जिन राज्यों में भी चुनाव लड़ा वहां पर मोदी को ही आगे किया गया और वहीं पार्टी की ओर से स्टार फेस बने रहे। शिन्हुआ ने आगे कहा कि यह वजह रही कि 2014 के बाद से 17 राज्यों के चुनाव में से पार्टी ने 9 राज्यों में शानदार जीत दर्ज की है जिनमें से हाल मे हुए उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और गुजरात है।

नोटबंदी के बाद बीजेपी के लिए बड़ा टेस्ट
शिन्हुआ ने आगे उत्तर प्रदेश के चुनाव का जिक्र किया गया है। इसमें कहा गया कि उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है। 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के ऐलान के बाद 2017 के शुरुआती समय में हुए चुनाव में मोदी सरकार के लिए यह एक बड़ा टेस्ट था। इसमें कहा गया कि वैसे तो सभी राज्यों का चुनाव महत्पूर्ण है लेकिन उत्तर प्रदेश का चुनाव खासकर काफी मायने रखता है क्योंकि यहां पर लोकसभा की 80 सीटें हैं और राज्यसभा की 31 सीटें। जिसका राष्ट्रपति के चुनाव में भी महत्वपूर्ण असर होता है।

अमित शाह में कुशल नेतृत्व की क्षमता
शिन्हुआ ने अपने इस लेख में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का भी जिक्र किया है। इसमें अमित शाह के संगठन स्तर पर कुशल नेतृत्व की बात करते हुए कहा गया कि एक तरफ जहां सभी चुनावों में रणनीति होती है और पार्टी के कार्यकर्ता चौबीसो घंटे काम करते हैं ऐसे मे मोदी स्वभाविक तौर पर जीत के लिए पहला पिलर हैं। उसके बावजूद पार्टी में संगठन के स्तर पर पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की अहम भूमिका रही है। इसमें पार्टी को संगठन स्तर पर मजबूत करने के लिए सिर्फ उत्तर प्रदेश में 18 मिलियन से ज्यादा लोगों को प्राथमिक सदस्य के तौर पर जोड़ने के लिए अमित शाह की तारीफ की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here