बड़ा फैसला: मौलवी-फौकनिया में फर्स्ट डिवीजन वाले को मिलेंगे 10 और 15 हजार रुपए

0
256

बिहार सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए अब मदरसा के मौलवी और फोकानिया में फर्स्ट डिवीजन से पास करने वाले छात्रों को भी बिहार बोर्ड के मैट्रिक-इंटर की तरह 10 हजार और 15 हजार रूपये देगी।

पटना । बिहार सरकार ने बुधवार को कैबिनेट में बड़ा फैसला लेते हुए नये साल के मौके पर अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को बड़ा तोहफा दिया है। कैबिनेट ने मैट्रिक और इंटर की तरह ही मदरसा के छात्र-छात्राओं को मौलवी और फौकनिया की परीक्षा प्रथम श्रेणी से पास करने पर 10 और 15 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि देने का एलान किया है। राज्य मंत्रिमंडल के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

कैबिनेट के विशेष सचिव यूएन पांडेय ने बताया कि बिहार बोर्ड से मैट्रिक और इंटर की परीक्षा प्रथम श्रेणी से पास करने वाले विद्यार्थियों को राज्य सरकार प्रोत्साहन राशि देती है। मैट्रिक के विद्यार्थी को दस हजार तथा इंटर के विद्यार्थियों को पन्द्रह हजार। उन्होंने बताया कि मौलवी और फौकनिया को भी मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना में शामिल कर लिया गया है।

इसी कड़ी में अब मदरसा शिक्षा बोर्ड से मौलवी की परीक्षा प्रथम श्रेणी में पास करने वाली छात्रा को दस हजार रुपये तथा फोकानिया प्रथम श्रेणी से पास करने वाले अल्प-संख्यक छात्र-छात्राओं को पन्द्रह हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। विद्यार्थियों को वित्तीय लाभ 2017-18 से मिलना प्रारंभ होगा और आगे के वर्षों में योजना जारी रहेगी।

मंत्रिमंडल ने सात निश्चय के तहत प्रारंभ की गई मुख्यमंत्री विद्युत संबंध निश्चय योजना को प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना – सौभाग्य में समाहित करने की अनुमति भी दी। मंत्रिमंडल ने बैठक में कुल 21 प्रस्तावों को मंजूरी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here