शीतलहर से बढ़ी ठिठुरन, कंपकंपाया पूरा बिहार

0
209

पूरा बिहार आजकल शीतलहर की चपेट में है और तापमान में हुई गिरावट की वजह से गलन का एहसास हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अभी कुछ दिनों तक मौसम एेसा ही रहेगा।

पटना । राजधानी सहित पूरे प्रदेश में बुधवार को शीतलहर के कारण कनकनी का प्रकोप रहा। बिहार में सबसे सर्द सबौर का न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। पटना की हवा में 98 प्रतिशत नमी के कारण गलन महसूस की गई।

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को भी कोहरा छाया रहेगा, लेकिन तापमान में वृद्धि के साथ ठंड से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है। हालांकि 28 से फिर से ठंड बढऩे के आसार हैं।

बुधवार को पटना का न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री और अधिकतम 22 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम तापमान सामान्य से करीब तीन डिग्री सेल्सियस नीचे रहने के कारण ठंड ने मौजूदगी दर्ज कराई।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार गुरुवार के साथ ही शुक्रवार को भी पटना और आसपास के इलाके में सुबह से ही कोहरा छाया रहेगा। न्यूनतम तापमान 13 डिग्री और अधिकतम 23 डिग्री सेल्सियस पहुंचने की संभावना है।

मौसम विभाग के निदेशक शुभेंदू सेन गुप्ता के अनुसार बिहार में पश्चिमी विक्षोभ के कारण ठंड अधिक पड़ती है। पश्चिमी विक्षोभ अभी बिहार से दूर है, लेकिन कश्मीर और उत्तराखंड से आने वाली पश्चिमी हवा के कारण तापमान में गिरावट हुई है। 28 दिसंबर के बाद फिर से तापमान में गिरावट की संभावना है। 31 दिसंबर और नववर्ष के पहले दिन सर्दी में वृद्धि होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here