कांग्रेस की स्थापना दिवस पर समारोह का आयोजन

0
214

जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय में गुरुवार को पार्टी की 1
जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय में गुरुवार को पार्टी की 133वीं स्थापना दिवस के अवसर पर समारोह का आयोजन किया गया। जिला मुख्यालय सहित वंशी तथा कुर्था में भी पार्टी कार्यकर्ताओं ने समारोह का आयोजन किया। जिला कांग्रेस कार्यालय में आयोजित समारोह की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष डॉ धनंजय शर्मा ने की । इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस की स्थापना 1885 में सर एओ ह्यूम ने किया था तथा इनके साथ दादा भाई नौरोजी, दिनशा वाचा शामिल थे । इसके पहले अध्यक्ष व्योमेश चंद्र बनर्जी बने थे ।उन्होंने कहा कि 1885 से ही अंग्रेजी हुकूमत से लड़ाई की शुरुआत हुई तथा 1947 में कांग्रेस ने देश को आजाद कराया ।

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद कांग्रेस ने नया भारत बनाने का काम किया । जवाहरलाल नेहरू प्रथम प्रधान मंत्री बने ।कांग्रेस ने जितना देश को दिया है उतना किसी ने नहीं दिया ।इंदिरा गांधी व राजीव गांधी देश की सेवा में कुर्बान हो गए। जिलाध्यक्ष ने कहा कि कम्प्यूटर कांग्रेस की ही देन है ।देश के नागरिकता की पहचान आधार कार्ड कांग्रेस की देन है । सोनिया जी ने ही तत्कालीन प्रधान मंत्री मनमोहन ¨सह को कहा था कि सबके पहचान के लिए आधार लाइए ताकि योजनाओं का लाभ सही व्यक्ति तक पहुंच सके ।

उन्होंने कहा कि 1885 से लेकर अब तक 60 अध्यक्ष कांग्रेस के हुए । राहुल गांधी के नेतृत्व में 2019 में पुन: केंद्र में सरकार बनेगी।

इस अवसर पर पार्टी के उपाध्यक्ष कामेश्वर शर्मा , कोषाध्यक्ष निसार अंसारी , मोहिउद्दीन अंसारी , कशी पासवान , जावेद अख्तर , नईम अंसारी अरुण भारती, भरत लाल भरद्वाज , गया प्रसाद , संजय कुमार ¨सह , सुनील कुमार , मोड़सिर खां, पशुपतिनाथ , बलिराम पाठक , शिवाधार राम मुख्य रूप से उपस्थित थे।

इधर वंशी प्रखंड क्षेत्र के पोंदिल गांव में स्थापना दिवस मनाया गया।कुर्था के प्रखंड अध्यक्ष रामविनय शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में लोगों ने एक दूसरे को बधाईयां देते हुए मिठाइयां बांटी। मौके पर मो कैफ, अर¨वद कुमार, विनोद कुमार, रामप्रवेश यादव, मो शहजाद अंसारी, रणधीर कुमार, अस्लम अंसारी, फूलेंद्र यादव, धनंजय कुमार, विक्रांत कुमार, नीतीश कुमार समेत बड़ी संख्या में पार्टी के कार्यकर्ता मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here