नए साल के जश्न में डूबा पटना, सुबह से गुलजार राजधानी के पर्यटन स्थल

0
178

बिहार की राजधानी पटना नए साल के जश्न में डूबी हुई है। सुबह से राजधानी के पर्यटन स्थल गुलजार हैं। आइए डालते हैं एक नजर।

पटना । नए साल के पहले दिन के लिए राजधानी के पर्यटन स्थल तैयार हैं। गांधी मैदान में दिनभर गीत-संगीत की महफिल सज चुकी है। राजधानी वाटिका में भी शाम छह बजे तक मौज-मस्ती होगी। बुद्ध पार्क, गोलघर आदि भी सोमवार होने के बावजूद खुले हैं। कड़ाके की ठंड के बावजूद वहां सुबह से ही लोगों का आना आरंभ है।
गांधी मैदान में दिनभर गीत-संगीत की महफिल
नए साल के पहले गांधी मैदान सुबह से ही गुलजार है। यहां दिनभर गीत-संगीत का कार्यक्रम होगा। प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने बताया कि गांधी मैदान में प्रवेश निश्शुल्क है। सुबह 10-11 बजे से देर शाम तक सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। इस दौरान दर्शक स्वादिष्ट व्यंजनों का भी स्वाद चख सकेंगे।
बुद्ध स्मृति पार्क में देखें निश्शुल्क लेजर शो
नए साल पर बुद्ध स्मृति पार्क में लेजर शो देखने के लिए कोई शुल्क नहीं लग रहा है। वहीं महात्मा बुद्ध के जीवन पर आधारित म्यूजियम के लिए 40 रुपये, करुणा स्तूप का भ्रमण करने के लिए 50 रुपये शुल्क लिए जा रहे हैं।
बिहार म्यूजियम में मिल रहा रियायती टिकट
अगर आप इतिहास से रूबरू होना चाहते हैं, तो बिहार म्यूजियम सबसे बढिय़ा विकल्प है। पहली जनवरी को 100 रुपये प्रति व्यक्ति शुल्क पर म्यूजियम का भ्रमण किया जा सकता है। वहीं स्कूल और कॉलेज के छात्र-छात्राओं को परिचय पत्र दिखाने पर 50 रुपये का टिकट दिया जा रहा है। ग्र्रुप के साथ स्कूली छात्रों के जाने पर 25 रुपये शुल्क लिया जा रहा है। इसके लिए प्राचार्य के हस्ताक्षर वाला पेपर लाना अनिवार्य है।
पटना म्यूजियम में टिकट के साथ मिल रही टॉफी
पटना म्यूजियम में नववर्ष के प्रथम दिन विशेष व्यवस्था की गई है। पर्यटकों का टिकट के साथ टॉफी देकर मुंह मीठा कराया जा रहा है। प्रति व्यक्ति 15 रुपये प्रवेश शुल्क लिया जा रहा है। छात्रों को परिचय पत्र दिखाकर टिकट लेने पर पांच रुपये तथा प्राचार्य से लिखित लेकर ग्र्रुप में आने पर दो रुपये में रियायती टिकट दिए जा रहे हैं।
15 रुपये में करें कुम्हरार पार्क की सैर
हर दिन की तरह नए साल पर भी कुम्हरार पार्क गुलजार दिख रहा है। पार्क के हर कोने पर लोगों की जुटान दिख रही है। आज 15 रुपये शुल्क देकर पूरे पार्क का भ्रमण किया जा सकता है। नए साल पर पर्यटकों के स्वागत के लिए पार्क में कई ख्खास इंतजाम किए गए हैं।
एमवी कौटिल्य से करें गंगा की सैर
नए साल पर गांधीघाट से आप गंगा की सैर कर सकते हैं। 30 सीटर एमवी कौटिल्य विहार से नववर्ष के प्रथम दिन गंगा की सैर करने को लोगों की भीड़ जुटेगी। इसके लिए 100 रुपये शुल्क देना होगा।
पांच रुपये के टिकट पर करें इन पार्कों का भ्रमण
गोलघर पार्क, वीरकुंअर सिंह आजादी पार्क, नवीन पार्क, पुनाईचक पार्क, अनीसाबाद पार्क, कंकड़बाग स्थित शिवाजी पार्क में भी नए साल का जश्न मनाया जा रहा है। यहां पांच रुपये के टिकट पर इंट्री मिल रही है। पर्यावरण एवं वन विभाग की तरफ से संचालित मोहल्ले के पार्कों में भी नववर्ष के प्रथम दिन पांच रुपये में प्रवेश दिया जा रहा है।
बस से करें नालंदा, पावापुरी और राजगीर की सैर
नववर्ष के प्रथम दिन राजगीर-पावापुरी और नालंदा की सैर करने के लिए विशेष इंतजाम हैं। बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम 600 रुपये के टिकट पर पर्यटन स्थलों की सैर करा रहा है। इसके लिए होटल कौटिल्य विहार में बुकिंग कराई जा सकती है।
चिडिय़ाघर में खुले अतिरिक्त काउंटर, आज मॉर्निंग वॉक बंद
संजय गांधी जैविक उद्यान में प्रति वयस्क 100 रुपये तथा प्रति शिशु 50 रुपये का टिकट लग रहा है। सामान्य दिनों में प्रति वयस्क 30 रुपये और प्रति शिशु 10 रुपये प्रवेश शुल्क लिए जाते हैं। नववर्ष के प्रथम दिन उद्यान के दोनों गेट पर अतिरिक्त काउंटर खोले गए हैं। उद्यान में ज्यादा भीड़ की संभावना को देखते हुए नौकायन, मछलीघर, निशाचरभवन को बंद रखा गया है। आज मॉर्निंग वॉक भी बंद रहा। उद्यान के अंदर स्वादिष्ट व्यंजनों के स्टॉल लगाए गए हैं।
राजधानीवाटिका में नहीं हो रहा नौकायन
राजधानीवाटिका सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक खुला रहेगा। भीड़ को देखते हुए अतिरिक्त काउंटर रहेंगे। प्रति व्यस्क 50 रुपये और प्रति शिशु 25 रुपये शुल्क लिए जा रहे हैं। तीनों गेट से दर्शकों को प्रवेश दिया जा रहा है। वाटिका में बड़ी संख्या में व्यंजनों के स्टॉल लगाए गए हैं। राजधानीवाटिका में आज नौकायन और एडवेंचर पार्क में खेलकूद का संचालन नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here