नये साल के जश्‍न में हुड़दंग किया तो खैर नहीं, हर जगह है प्रशासन की नजर

0
118

नये साल के जश्‍न पर हर जगह पुलिस का पहरा रहेेगा। जगह-जगह दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी और जवान तैनात किये गये हैं। गंगा नदी में नाव परिचालन पर रोक है।

पटना । नववर्ष के आगमन की तैयारी के लिए पिकनिक स्पॉटों पर उमडऩे वाली भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन ने शहर के दंडाधिकारियों के साथ पुलिस अफसरों और महिला-पुरुष जवानों की तैनाती की है। 31 दिसंबर और एक जनवरी को चेकिंग प्वाइंट बनाकर वाहनों की जांच होगी।

सीसीटीवी से से कड़ी निगरानी की जाएगी। विशेष दल 31 की रात दस बजे से गश्ती शुरू कर देंगे। गंगा नदी में नाव परिचालन पर रोक है। गंगा के एक तट पर पटना पुलिस तो दूसरे पर सारण और वैशाली पुलिस तैनात रहेगी। एनडीआरएफ की टीम गंगा में गश्ती करेगी।

जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल और एसएसपी मनु महाराज ने संयुक्तादेश निकालकर सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र के भीड़ वाले में क्षेत्रों में सक्रिय रहने तथा वाहन गश्ती सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। चिडिय़ाघर पुलिस छावनी में तब्दील रहेगा। सात दंडाधिकारी, 12 पुलिस अधिकारी, 81 पुलिस जवान, दो सशस्त्र बल की तैनाती की गई है।

चिडिय़ाघर के दोनों गेट और टिकट घर के पास तीन दंडाधिकारी, तीन पुलिस अधिकारी के अतिरिक्त एक चार का दो स्थानों पर सात लाठी बल में दो महिला भी रहेगी। उद्यान के अंदर तालाब, कैंटीन, जानवर जगह फोर्स की तैनाती की गई है। चिडिय़ाघर में एक नियंत्रण कक्ष रहेगा। यहां चिकित्सक सहित एंबुलेंस भी रहेगा।

राजधानीवाटिका में चार दंडाधिकारी और दो पुलिस अधिकारी तैनात किए गए हैं। दो टीम बनाई गई हैं। वीरकुंअर सिंह आजादी पार्क, कुम्हरार पार्क में जवान तैनात रहेंगे। महावीर मंदिर में सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की गई है। गांधी मैदान व गोलघर में जवान तैनात रहेंगे।

रात्रि में होटलों पर प्रशासन की रहेगी नजर

वर्ष 2017 को अवविदा कहने और 2018 के स्वागत करने के लिए 31 दिसंबर की रात होटलों और रेस्टोरेंटों और क्लबों में पार्टियां होंगी। जिला प्रशासन तीन दंडाधिकारी, डीएसपी स्तर के तीन पुलिस पदाधिकारियों को तैनात किया है। होटल मौर्या, होटल गार्गी ग्रैंड, होटल प्रेसिडेंट, होटल सत्कार, होटल मयूर, होटल चाणक्या, होटल सम्राट, होटल अम्रपाली, होटल रिपब्लिक, होटल पनाश, भागीरथ विहार, बांकीपुर क्लब, न्यू पटना क्लब, गोल्फ क्लब, घर-आंगन होटल में तैनात किया गया है।

चिकित्सक रहेंगे तैनात

जिला नियंत्रण कक्ष में दो एम्बुलेंस जीवन रक्षक दवाओं के साथ चिकित्सक तैनात किए गए। एक-एक एम्बुलेंस राजधानीवाटिका, चिडिय़ाघर के गेट एक और गेट दो पर, कुम्हरार पार्क, हनुमान मंदिर के पास तैनात किए गए हैं।

पांच स्थानों पर क्यूआरटी

विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए एक-एक क्यूआरटी पांच स्थानों पर तैनात रहेगी। राजधानीवाटिका, हनुमानमंदिर, कुम्हरार, चिडिय़ाघर, गांधी मैदान स्थित चिल्ड्रेन पार्क के पास रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here