नीतीश कैबिनेट के मंत्री: कोई लग्जरी कारों का शौकीन, किसी को है हथियारों का शौक

0
20

नीतीश कैबिनेट के मंत्रियों ने अपनी संपत्ति का ब्यौरा पेश किया है, जिसमें सबसे धनवान श्रम मंत्री हैं तो उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी से धनवान उनकी पत्नी जेसी मोदी हैं, जानिए..

पटना । राज्य सरकार में सबसे धनवान मंत्रियों में दो लोगों के नाम शुमार हैं। श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा और जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह। शेष मंत्रियों में कुछ को लग्जरी गाडिय़ों का शौक है, तो कुछ को आभूषण का और कुछ लाइसेंसी हथियारों के शौकीन हैं।

सबसे धनवान मंत्री हैं विजय कुमार सिन्हा

श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा वैसे तो श्रमिकों और मजदूरों से जुड़े विभाग के मंत्री है। लेकिन वे राज्य के सबसे धनवान मंत्री हैं। दवा, सिनेमा और रियल स्टेट के कारोबार से जुड़े विजय कुमार सिन्हा के पास अकूत संपत्ति है। उनकी पत्नी के कई बैंक खातों 31.76 लाख से अधिक नकद राशि जमा है। पत्नी के नाम से 75 लाख रुपये फिक्सड डिपाजिट है तो बेटी प्रिया भारद्वाज के बैंक खाते में 4.64 लाख रुपये जमा है।

विजय कुमार सिन्हा और उनकी पत्नी के पास दर्जनों कंपनियों के शेयर हैं। शिवा बायोजेनटिक फार्मा के 34,600 शेयर विजय सिन्हा के पास हैं तो उनकी पत्नी के पास भी इस कंपनी के दस हजार शेयर है। मंत्री सिन्हा के पास एक लाख 80 हजार मूल्य का साठ ग्राम सोना है तो उनकी पत्नी के पास 11.10 लाख मूल्य के 370 ग्राम सोना है। विजय सिन्हा को रिवाल्वर और राइफल का भी शौक है।

पटना के एक्जिबिशन रोड, कदमकुंआ, कुम्हरार, पटेलनगर, लखीसराय, मोकामा, बाढ़ ही नहीं दिल्ली और पुणे जैसे बड़े शहरों में एक नहीं कई कई व्यवसायिक बिल्डिंग, फ्लैट और भूखंड है जिसकी मौजूदा बाजार दर से कीमत करोड़ों में है।

सुशील मोदी से अधिक धनवान है जेसी मोदी

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी से ज्यादा धनवान है उनकी पत्नी जेसी मोदी। सुशील मोदी के पास 94 लाख 92 हजार की चल संपत्ति है तो उनकी पत्नी के पास एक करोड़ पैतीस लाख 79 हजार की चल संपत्ति है। राजेंद्र नगर स्थित पैतृक मकान की पहली मंजिल के आधे हिस्से के वे मालिक हैं।

मोदी के पास आठ लाख 91 हजार के शेयर और 2 लाख उन्नीस हजार के टैक्स सेविंग बांड है तो उनकी पत्नी के पास 5 लाख 79 हजार के शेयर और बीस हजार के टैक्स सेविंग बांड हैं। मोदी का सालाना 57470 रुपये का बीमा प्रीमियम है तो उनकी पत्नी 40196 रुपये का सालाना बीमा प्रीमियम का भुगतान करती है।

उपमुख्यमंत्री पर कोई कर्ज नहीं है लेकिन उनकी पत्नी चौदह लाख उनसठ हजार रुपये की कर्जदार हैं। मोदी के नाम से 2008 में 438871 रुपये से खरीदी गई एक मारुति स्विफ्ट मिलेनियम कार है। मोदी के पास दो लाख चौरानवे हजार मूल्य का 105 ग्राम सोना और उनकी पत्नी के पास बारह लाख साठ हजार रुपए मूल्य का 450 ग्राम सोना है।

मोदी दंपत्ति ने उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्धनगर में 1825 वर्ग फीट का एक फ्लैट है जिसे दोनों ने 36 लाख सत्तर हजार में खरीदा था जिसका वर्तमान मूल्य 67 लाख पचास हजार के करीब है।

रिवाल्वर और राइफल के प्रेमी हैं प्रेम कुमार

कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार रिवाल्वर और राइफल के शौकीन हैं। उनके पास 63 हजार 440 रुपये की एक रिवाल्वर, 39600 रुपये मूल्य की एक राइफल और तीन हजार 104 रुपये की गन है। वर्ष के अंत में अपनी घोषित संपत्ति में प्रेम कुमार ने करीब पौने दो करोड़ की चल और अचल संपत्ति का ब्योरा दिया है। नकद बहुत कम है। पति-पत्नी को मिलाकर सिर्फ 20 हजार रुपये। पुत्र नीरज कुमार सिर्फ दो हजार रुपये से काम चलाते हैं।

पति-पत्नी के आठ विभिन्न बैंकों में खाते हैं, जिनमें प्रेम कुमार के नाम पर 17 लाख 21 हजार तथा पत्नी प्रभावती देवी के नाम पर एक लाख 76 हजार रुपये जमा हैं। दोनों का अलग-अलग साढ़े छह लाख रुपए का बीमा भी है। पूरा परिवार सिर्फ एक टाटा सफारी से काम चलाता है।

मंत्री के पास सात लाख की सफारी गाड़ी है। प्रेम कुमार को गहने से ज्यादा प्रेम नहीं है। उनके पास 60 ग्र्राम सोने के 1.80 लाख रुपये और चांदी के 84 हजार रुपये के गहने हैं। पत्नी के पास 6.75 लाख रुपये मूल्य के 225 ग्र्राम सोने के गहने हैं जबकि डेढ़ लाख मूल्य के 3.75 लाख के चांदी के गहने हैं। घरेलू सामान जैसे टीवी. फ्रिज, लैपटॉप, प्रिंटर, एसी एवं आलमीरा आदि का कुल मूल्य 1.60 लाख रुपये हैं।

अचल संपत्ति के नाम पर पत्नी के पास बोधगया में करीब छह लाख रुपये की कृषि भूमि है। गैर कृषि भूमि में गया के शिवाजी रोड में 8.74 लाख रुपये तथा मखलोटगंज में 40 लाख रुपये के एक-एक और पटना के खाजपुरा में 56 लाख रुपये का एक आवासीय प्लॉट है। मंत्री के ऊपर 21.50 लाख का कर्ज भी है।

गोल्ड व गन के शौकीन हैं उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह

उद्योग व सूचना एवं प्रावैधिकी मंत्री जय कुमार सिंह गोल्ड व गन के शौकीन हैं। मंत्री कुमार के पास ढाई सौ ग्राम सोना है। जबकि उनकी पत्नी के पास भी करीब बारह लाख रुपये मूल्य का सोना, चांदी के सिक्के और सोने की गिन्नी आदि हैं।

मंत्री जय कुमार के पास मौजूद सोने की बाजार कीमत करीब 6.70 लाख है। मंत्री और उनकी पत्नी का सोना मिलाकर मंत्री के पास अठारह लाख रुपये के स्वर्णाभूषण हैं।

इसके अलावा मंत्री के पास कैश के रूप में तीस हजार और उनकी पत्नी के पास बीस हजार नकद हैं। मंत्री जय कुमार सिंह के बचत खाते में तकरीबन 1.60 लाख रुपये जमा हैं। उनकी पत्नी के नाम पर विभिन्न बैंकों में 6.28 लाख रुपये जमा हैं। इसके अलावा मंत्री के पास 32 बोर की अस्सी हजार रुपये मूल्य की एक रिवाल्वर और सत्रह हजार रुपये कीमत वाली रायफल भी है।

कला संस्कृति मंत्री के पास है दो हजार रुपये मूल्य की मोटर साइकिल

राज्य ब्यूरो, पटना : कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि के पास आठ लाख रुपये कैश हैं। उनकी पत्नी के पास करीब 23 हजार रुपये हैं। मंत्री जी ने अपने नाम से बैंक खातों में 23 लाख रुपये जमा कर रखे हैं। मंत्री ने तकरीबन तेरह लाख रुपये की एलआइसी पॉलिसी ले रखी है।

मंत्री के पास कृषि योग्य भूमि के साथ ही एक राजदूत मोटर साइकिल भी है। आज इस मोटर साइकिल का बाजार मूल्य तकरीबन दो हजार रुपये ही रह गया है। एक बोलेरो भी है जिसकी वर्तमान कीमत 1.18 लाख रुपये मात्र है।

शिक्षामंत्री के बैंक खातों में जमा रकम 27 से बढ़कर हुई 33 लाख

राज्य ब्यूरो, पटना : प्रदेश के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा के अलग-अलग बैंक खातों में करीब 33 लाख रुपये से अधिक की रकम जमा है। पिछले वर्ष तक मंत्री के बैंक खातों में करीब सत्ताइस लाख रुपये जमा थे। एक साल में इसमें करीब छह लाख रुपये का इजाफा हुआ है। इसी तरह उनकी पत्नी के बैंक खाते में महज 5.34 लाख रुपये हैं।

मंत्री वर्मा की पत्नी के पास तकरीबन छह लाख रुपये मूल्य के जेवरात और नौ सौ ग्राम चांदी भी हैं। शिक्षा मंत्री गन भी रखते हैं। उनके पास 32 हजार कीमत की डीबीबीएल जर्मन गन भी है। इसके अलावा उनके पास 47 लाख रुपये मूल्य की कृषि भूमि भी है।

मंत्री बृज किशोर बिंद पर पर है पचास हजार का लोन

राज्य ब्यूरो, पटना : पिछड़ा एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री बृजकिशोर बिंद पर वर्तमान में पचास हजार रुपये का ऋण है। मंत्री ने महिन्द्रा एंड मङ्क्षहद्रा फाइनेंस लि. से कर्ज लेकर कार खरीदी थी। जिसका अधिकांश लोन चुकता किया जा चुका है। बावजूद अभी पचास हजार रुपये और देने हैं।

मंत्री ने अपनी घोषित संपत्ति में जिक्र किया है कि उनके पास कैश के रूप में 3.68 लाख रुपये हैं। इसी तरह उनकी पत्नी के पास कैश के रूप में 72880 रुपये हैं। उनके पास 12.37 लाख रुपये मूल्य की एक स्कॉर्पियो और 6.50 लाख रुपये मूल्य की एक बोलेरो गाड़ी भी है। मंत्री के पास 77 हजार और पत्नी के पास 70 हजार रुपये मूल्य के स्वर्णाभूषण हैं।

मंत्री शैलेश कुमार ने बीस लाख की आय पर दिया टैक्स

ग्रामीण कार्य विभाग के मंत्री शैलेश कुमार ने वित्तीय वर्ष 2016-17 में बीस लाख रुपये की आय दिखा उस पर इनकम टैक्स दिया। इस आय में उन्हें 8.25 लाख रुपये की आय कृषि से हुई। मंत्री की पत्नी ने भी 14.79 लाख रुपये की आय दर्शाई है। जिसका उन्होंने बकायदा टैक्स भी भरा है।

मंत्री शैलेश के पास कैश के रूप में 48 हजार रुपये हैं तो वहीं उनकी पत्नी के पास कैश में महज 25 हजार रुपये हैं। मंत्री के विभिन्न बैंक खातों में 27 लाख रुपये से अधिक जमा हैं। उनकी पत्नी के खाते में करीब ग्यारह लाख रुपये और बेटी मुस्कान के बैंक खाते में पौने दो लाख रुपये जमा हैं।

लोन लेकर राजस्व भूमि सुधार मंत्री ने खरीदी दो गाडिय़ां

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के मंत्री रामनारायण मंडल को गाडिय़ों का शौक है। मंत्री मंडल के पास अभी दो गाडिय़ां हैं। एक गाड़ी एक्सयूवी है तो दूसरी स्कॉर्पियो। यह दोनों गाडिय़ां उन्होंने विधानमंडल से बकायदा लोन लेकर खरीदी हैं। मंत्री ने सोमवार को अपनी स्व घोषित संपत्ति में इस बात की जानकारी दी है। मंत्री ने घोषित किया है कि यह दोनों वाहन उन्होंने बीस लाख रुपये का लोन लेकर खरीदी है।

गाडिय़ों के साथ ही मंत्री मंडल रायफल का शौक भी रखते हैं। उनके पास अभी 315 बोर की एक एनपी रायफल और एक रिवाल्वर भी है। मंत्री के पास 25 ग्राम और उनकी पत्नी के पास करीब साठ ग्राम सोना है। जिसकी कुल कीमत आज तकरीबन 1.55 लाख रुपये हैं। मंत्री के पास कैश के रूप में तीस हजार और पत्नी के पास महज चालीस हजार रुपये हैं।

परिवहन मंत्री हैं 20 लाख के कर्जदार

बिहार सरकार के परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला 20 लाख रुपये के कर्जदार हैं। अपनी संपत्ति की घोषणा में उन्होंने बताया है कि जमीन और गाड़ी खरीदने के लिए पत्नी के नाम पर 20 लाख रुपये का ऋण एसबीआइ बैंक की विधानमंडल शाखा से लिया है।

निराला राइफल और पिस्तौल के भी शौकीन हैं। उन्होंनें राइफल और पिस्तौल की कीमत 2.5 लाख रुपए घोषित की है। मंत्री ने 2016-17 में 23 सौ रुपये आयकर भी चुकाया है।

पंचायती राज मंत्री ने 25 हजार रुपये आयकर चुकाया

बिहार सरकार के पंचायती राज मंत्री कपिल देव कामत ने 2016-17 में आयकर के रूप में 25 हजार रुपये चुकाया है। मंत्री ने घोषित किए संपत्ति के ब्योरे में सालाना साढ़े दस लाख रुपये की आय दिखाई है जबकि पत्नी के नाम करीब आठ लाख रुपये की सालाना आय घोषित की है।

कपिल देव कामत ने स्वयं के नाम से करीब 18 लाख रुपये की एफडी और पत्नी के नाम छह लाख रुपये की एफडी घोषित की है। पंचायती राज मंत्री दो गाडिय़ों के मालिक हैं। जबकि उनकी पत्नी ढाई किलो चांदी की मालकिन हैं। मंत्री ने स्वयं और पत्नी के नाम कुल करीब डेढ़ लाख रुपये का कृषि ऋण ले रखा है।

पेट्रोल पंप के मालिक हैं महेश्वर हजारी, पजेरो के शौकीन

भवन निर्माण मंत्री महेश्वर हजारी ने अपनी संपत्ति का जो ब्योरा सार्वजनिक किया है उसमें उन्होंने बताया है कि वे एक पेट्रोल पंप के मालिक हैं। हजारी के नाम से दिल्ली के द्वारका में एक फ्लैट है और वह कीमती पजेरो वाहन के शौकीन हैैं। पत्नी के नाम से भी दिल्ली के द्वारका में एक फ्लैट है।

समस्तीपुर के सिंघिया में हजारी का पेट्रोल पंप है। हजारी के पास 7132707 लाख रुपये की चल संपत्ति और पत्नी के नाम पर 2327241 लाख रुपये की चल संपत्ति है। हजारी के पास 10104908 तथा उनकी पत्नी के पास 6845253 लाख रुपये की अचल संपत्ति हैै।

नंदकिशोर यादव एफडी के माध्यम से कर रखे हैं निवेश

पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने अपना निवेश बैैंकों में फिक्सड डिपॉजिट के रूप में किया है। उन्होंने अलग-अलग बैैंकों में कई एफडी कर रखी है। सोमवार को उन्होंने अपनी संपत्ति का जो ब्योरा सार्वजनिक किया उसमें इस आशय की जानकारी दी गयी है।

नंदकिशोर यादव ने एसबीआइ की सचिवालय शाखा में 1,24,168 रुपये, अनिसाबाद स्थित एसबीआइ की शाखा में 19,36,467 लाख रुपये, पीएनबी की न्यू मार्केट शाखा में 1,27,678 रुपये तथा बोङ्क्षरग रोड स्थित एक निजी बैैंक में 59,860 रुपये की एफडी कराई है। बैैंक ऑफ इंडिया, पटना सिटी में 2,47,998 का टर्म डिपॉजिट भी उन्होंने कराया है। निवेश के तहत 2,55,000 लाख रुपये का एक एनएससी भी है।

वाहन की जानकारी में उन्होंने अपने पुराने बजाज सुपर स्कूटर तथा 2013 मॉडल स्कार्पियो की जानकारी भी दी है। पटना के कौटिल्य नगर में उनका 5547 वर्गफीट का एक मकान भी है।

ललन सिंह के पास एक करोड़ की एफडी, बैंक में भी मोटी रकम

जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने अपनी चल-अचल संपत्ति का जो ब्योरा सोमवार को सार्वजनिक किया उसमें महत्वपूर्ण यह है कि उन्होंने राजधानी के एक्जिविशन रोड स्थित एक बैैंक में 1,09,07,635 रुपये की फिक्सड डिपॉजिट कर रखी है। मंत्रिमंडल के धनी मंत्रियों में ललन सिंह का नाम प्रमुख है।

जल संसाधन मंत्री ने जो जानकारी सार्वजनिक की है उसमें उन्होंने कई बैैंक खातों का भी ब्योरा दिया है जिसमें मोटी राशि जमा है।

राजधानी के बोरिंग रोड स्थित पीएनबी की शाखा में उनके 48,01,203.45 लाख, एक्जिविशन रोड स्थित एचडीएफसी बैैंक की शाखा में 18,13,986.70 लाख, एसबीआई विश्वेश्वरैया भवन की शाखा में 27, 09,501.44 लाख, दिल्ली स्थित संसद भवन परिसर स्थित एसबीआई की शाखा में 1,51,347.50 लाख रुपये जमा है।

उनके पास नगद 9,91,854 लाख रुपये हैैं। सिंह की धर्मपत्नी के बैैंक खाते में 21,57,192.72 लाख रुपये जमा हैैं। सिंह के पास 4.30 लाख रूपये के गहने हैैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here