आज हो सकता है लालू की सजा का एेलान, जेल के बाहर लगी भीड़

0
254

चारा घोटाला मामले में आज राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को सीबीआइ की स्पेशल कोर्ट सजा सुनाने वाली है। कोर्ट जाने से पहले लालू ने नहा धोकर दुर्गा चालीसा का पाठ किया।
[पटना/ रांची]। चारा घोटाला से जुड़े देवघर के कोषागार से अवैध निकासी के मामले में आज राजद सुप्रीमो सहित आरके राणा, जगदीश शर्मा और तीन वरिष्ठ पूर्व आईएएस अधिकारियों समेत 16 दोषियों की सजा पर आज फैसला सुनाया जा सकता है। कुछ ही देर में लालू जेल से कोर्ट के लिए निकलेंगे।
रांची सीबीआइ की स्पेशल कोर्ट में शिवपाल सिंह की अदालत में आज सजा के बिंदुओं पर बहस होगी फिर सजा की अवधि का फैसला सुनाया जाएगा।
लालू को 1.30 बजे लाया जाएगा सीबीआइ कोर्ट
बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद के पटना हाई कोर्ट के अधिवक्ता चितरंजन सिन्हा, रांची के अधिवक्ता प्रभात कुमार कोर्ट में पहुंच गए हैं। लेकिन लालू प्रसाद को अब तक जेल से नहीं लाया गया है। वैसे भी अदालत ने बुधवार को ही संकेत दे दिया था कि चारा घोटाले की सुनवाई 2 बजे से होगी। इससे प्रतीत हो रहा है कि लालू प्रसाद को बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा से सीबीआई के विशेष कोर्ट में 1.30 बजे लाया जाएगा।
बता दें कि कल लालू के वकील चितरंजन प्रसाद ने लालू एवं अन्य सभी 15 अभियुक्तों की अदालत में उपस्थिति के बीच लालू प्रसाद यादव की अधिक उम्र एवं स्वास्थ्य का हवाला देकर उन्हें कम से कम सजा दिये जाने का अनुरोध किया था, लेकिन आज सीबीआइ भी अपनी बात कहेगी और सजा सुनाई जाएगी।
मिली जानकारी के मुताबिक जेल में लालू ने जेल के अधीक्षक से बातचीत भी की। उसके बाद लालू जेल में कोर्ट जाने की तैयारी कर रहे हैं। कुछ ही देर में लालू जेल से कोर्ट के लिए निकलेंगे। कोर्ट के बाहर राजद समर्थकों की काफी भीड़ लगी है।
जेल में लालू ने किया दुर्गा चालीसा का पाठ
आज सुबह लालू प्रसाद यादव ने जेल के भीतर सुबह-सुबह नहा धोकर दुर्गा चालीसा का पाठ किया। कोर्ट में आज आठवें नंबर पर लालू के सजा की सुनवाई होगी। इस मामले में कल ही सजा का एलान होना था, लेकिन कोर्ट में कंडोलेंस की वजह से कार्रवाई पूरी नहीं हो सकी थी। राजद नेता भोला यादव जेल के बाहर मौजूद हैं।
वकील ने बताया-तमाम बिंदुओं पर बहस के बाद होगी सजा
पटना हाइकोर्ट के वकील वाइ वी गिरि ने बताया कि सजा के तमाम बिंदुओं पर बहस होगी, 16 दोषियों को आज सजा सुनाई जानी है और सभी दोषियों को बारी-बारी बोलने दिया जाएगा। एेसे में सजा का एेलान कल भी हो सकता है। उन्होंने कहा कि लालू को तीन से सात साल की सजा हो सकती है। सीबीआइ अपना पक्ष रखेगी और उसके बाद ही सजा का एलान होगा।
बढ़ा दी गई है कोर्ट और जेल की सुरक्षा
होटवार स्थित बिरसा मुंडा जेल के बाहर जेल की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। जेल के बाहर राजद के समर्थक और कार्यकर्ता मौजूद हैं। सबने लालू के बरी होने के लिए मंदिरों में पूजा अर्चना की। समर्थकों के हाथ में तख्तियां और बैनर हैं, जिसपर लिखा है-तू भी लालू, मैं भी लालू, अब तो पूरा देश है लालू। जेल से कोर्ट के मूवमेंट पर समर्थक ये तख्तियां दिखाएंगे।
बुधवार को टल गई थी सजा
बुधवार को अदालत की कार्यवाही प्रारंभ होते ही रांची बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने अदालत को सूचित किया कि उनके सहयोगी बिंदेश्वरी प्रसाद का निधन हो गया है लिहाजा दोपहर बाद वकील अदालती कार्यवाही में हिस्सा नहीं लेंगे और कंडोलेंस के मुद्दे पर कल सजा टल गई थी।
बुधवार को लालू सुबह साढ़े दस बजे बिरसा मुंडा जेल से सीबीआइ की स्पेशल कोर्ट पहुंचे थे और लगभग चालीस मिनट कोर्ट में रहने के बाद वापस जेल लौट गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here