जिस दिन छोड़ी थी कप्तानी, उसी दिन ‘कप्तान’ बन लौटे धोनी!

0
216

आईपीएल 2018 का बिगुल बज चुका है. गुरुवार को सभी टीमों ने नए सीज़न के लिए अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को रिटेन किया. इसमें कुछ चौंकाने वाले निर्णय भी सामने आए. लेकिन कुछ ऐसा भी हुआ जिसका सभी को इंतज़ार था. पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एक बार फिर अपनी पुरानी टीम चेन्नई सुपर किंग्स के साथ वापस आ गए हैं. उनके साथ सुरेश रैना और रविंद्र जडेजा की सीएसके में वापसी हुई है.
धोनी की ये वापसी अनोखी है. दरअसल, 4 जनवरी 2017 को धोनी ने भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ी थी. धोनी टेस्ट खेलना पहले ही छोड़ चुके थे, लेकिन 4 जनवरी 2017 को वनडे और टी-20 की कप्तानी भी छोड़ी थी. ठीक एक साल बाद 4 जनवरी 2018 को धोनी फिर एक बार कप्तान के रूप में वापस लौटे हैं.
आज ही के दिन धोनी ने छोड़ी थी कप्तानी, पढ़ें 1 साल में क्या बदला?
गौरतलब है कि चेन्नई सुपर किंग्स ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि हमारे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ही होंगे. 2017 के आईपीएल सीज़न में धोनी पुणे की ओर से खेले थे, लेकिन कप्तान के तौर पर नहीं. पुणे की कप्तानी स्टीव स्मिथ ने की थी. पुणे के इस फैसले का धोनी के फैंस समेत कई हस्तियों ने विरोध किया था. लेकिन अब एक बार फिर मैदान पर कैप्टन कूल का वही अंदाज़ दिखेगा. धोनी ने आईपीएल के कुल 143 मैचों में कप्तानी की है, इनमें उन्होंने सबसे ज्यादा 83 मैचों में जीत दर्ज की है.
आपको बता दें कि धोनी को रिटेन करने के बाद CSK ने महेंद्र सिंह धोनी का वीडियो अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है. इसमें वो स्टाम्प पेपर पर दस्तखत करते दिख रहे हैं. इस वीडियो में उनकी बेटी जीवा भी उनके बगल में खड़ी नजर आ रही है. इस वीडियो को खूब शेयर और लाइक किया जा रहा है.
धोनी को 15 करोड़ रुपए में रिटेन किया गया है, जबकि विराट कोहली को RCB ने सबसे ज्यादा 17 करोड़ रुपये में रिटेन किया है. किस टीम ने किन्हें किया रिटेन यहां पढ़ें पूरी टिस्ट-
1. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरूः विराट कोहली (17 करोड़ रु.), एबी डिविलियर्स (11 करोड़ रु.), सरफराज खान (1.75 करोड़ रु.)
2. चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धोनी (15 करोड़ रु.), सुरेश रैना (11 करोड़ रु,), रवींद्र जडेजा (7 करोड़ रु.)
3. मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (15 करोड़ रु.), हार्दिक पंड्या (11 करोड़ रु.), जसप्रीत बुमराह (7 करोड़ रु.)
4. दिल्ली डेयरडेविल्स: ऋषभ पंत (8 करोड़ रु.) क्रिस मॉरिस ( 7.1 करोड़ रु.) , श्रेयस अय्यर (7 करोड़ रु.)
5. कोलकाता नाइटराइडर्स: सुनील नरेन (8.5 करोड़ रु.), आंद्रे रसेल (7 करोड़ रु.)
6. सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वॉर्नर (12 करोड़ रु.), भुवनेश्वर कुमार (8.5 करोड़ रु.)
7. राजस्थान रॉयल्सः स्टीव स्मिथ (12 करोड़ रु.)
8. किंग्स इलेवन पंजाब: अक्षर पटेल (6.75 करोड़ रु.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here