उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी, घने कोहरे के चलते यातायात प्रभावित

0
242

पूरे उत्तर भारत में ठंड का कहर लगातार जारी है और सर्दी अपने चरम पर है। कश्मीर घाटी में जमकर बर्फबारी हुई है और इसका असर उत्तर भारत के कई हिस्सों में पड़ रहा है। दिल्ली में ठंड लगातार कहर बरपा रही है और यहां पर न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट दर्ज हो रही है। दिल्ली में शनिवार को 4.2 डिग्री सेल्सियस और रविवार को पांच डिग्री के आसपास दर्ज किया गया था। वहीं दिल्ली एनसीआर में घना कोहरा छाए रहने की वजह से सड़क, रेल और हवाई यातायात प्रभावित रहा।
पंजाब से लेकर हरियाणा में ठंड से बुरा हाल
पंजाब और हरियाणा में भी हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है, शीतलहरी के कारण ठिठुरन और बढ़ गई है। जम्मू क्षेत्र के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पिछले कुछ दिनों से हल्की बर्फबारी हुई है, जबकि भदरवाह और बनिहाल समेत यहां के कई क्षेत्रों में तापमान शून्य डिग्री के नीचे ही रहा। जम्मू-कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र के लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से 15.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि कश्मीर घाटी के ऊंचे क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी हुई है। कश्मीर के गुलमर्ग, पहलगाम और कई अन्य क्षेत्रों में भी बर्फबारी हुई है। श्रीनगर का न्यूनतम तापमान शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। कश्मीर में अभी ‘चिल्लई कलां का दौर चल रहा है। 40 दिन तक चलने वाले इस अवधि में यहां ठंड अपने चरम पर होता है।
हिमाचल प्रदेश में नदियां जमीं
हिमाचल प्रदेश के कई स्थानों पर पारा शून्य से नीचे रहा। यहां के झीलों, झरनों और नदियों में बर्फ जम गयी है। हरियाणा में अंबाला का न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि हिसार का न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से चार डिग्री नीचे है। चंडीगढ़ का न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस रहा। पंजाब के बठिंडा में न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि जालंधर का न्यूनतम तापमान 2.3 डिग्री सेल्सियस रहा। उत्तर प्रदेश में भी कड़कडाती ठंड का प्रकोप जारी है, यहां के कई हिस्सों में धुंध छायी रहा। राजस्थान में इन दिनों ठंड जमकर पड़ रही है, श्रीगंगानगर यहां का सबसे ठंड स्थान रहा, जहां का तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य के कई जगहों पर घना कोहरा छाया रहा। इसके अलावा बिहार, बंगाल के साथ कई अन्य राज्यों में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here