IND vs SA: केप टाउन टेस्ट में बारिश के बाद अगले दो दिन यह होगी टीम इंडिया की रणनीति

0
207

केप टाउन
दो दिन के हाई वोल्टेज क्रिकेट पर तीसरे दिन बारिश ने पानी फेर दिया। क्रिकेट के जानकार इस बारिश को भले ही टीम इंडिया के लिए राहतभरा बता रहे हों, लेकिन ऐसा नहीं है कि भारत से खतरा टल गया है। मैच में अभी भी दो दिन का खेल बाकी है और मैच में 142 रन की बढ़त ले चुकी अफ्रीकी टीम के पास पहले से अडवांटेज है। वह आज तेजी से रन बनाकर भारत को 350+ का टारगेट देकर मैच को खुला रखना चाहेगी। भारतीय बोलर्स को फिर दिखाना होगा दम
इस मैच में अगर टीम इंडिया वापसी करना चाहती है, तो उसके बोलर्स को एक बार फिर मैच में अपना दमखम दिखाना होगा। पहली पारी में भुवनेश्वर कुमार (4/87) की शानदार बोलिंग के बूते भारत ने मेजबानों को 286 रन पर समेट दिया था। लेकिन इसके बावजूद अफ्रीकी टीम ने भारत पर 77 रन की बढ़त बना ली। अब टीम इंडिया को यह मैच जीतना है, तो उसके बोलर्स को एक बार फिर शानदार परफॉर्मेंस दिखानी होगी।
स्कोरकार्ड- भारत vs साउथ अफ्रीका: पहला टेस्ट @केप टाउन
भारतीय बल्लेबाजों पर होगा दारोमदार
पहली पारी में भारत टीम का बैटिंग ऑर्डर उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाया। इस मैच में टीम के सभी विशेषज्ञ बल्लेबाज (92/7) 100 रन से पहले ही पविलियन लौट गए थे। टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पंड्या की 93 रन की उपयोगी पारी की बदौलत टीम इंडिया इस पारी में 200 के पार पहुंच पाई। अब भारत को इस मैच को जीतना है या बचाना है, तो बल्लेबाजों को दूसरी पारी में अपना रंग दिखाना होगा।
पहले टेस्ट में हार्दिक चमके, लेकिन साउथ अफ्रीका भारत से 142 रन आगे
अफ्रीका के लिए विलन रही बारिश
तीसरे दिन के खेल में बारिश साउथ अफ्रीका के लिए विलन बनी, तो वहीं टीम इंडिया के लिए यह राहत लेकर आई। अब टीम इंडिया के पास इस टेस्ट मैच को बचाने का विकल्प है। क्योंकि अफ्रीकी टीम अब बहुत अच्छा भी खेले तो इसके लिए उसे मैदान पर समय बिताना होगा। समय बिताने का अर्थ है कि भारत को अब अपनी बैटिंग में कम ओवर्स खेलने होंगे। यानी भारतीय बल्लेबाज अब मैदान पर जुझारुपन दिखाएं, तो वे इस मैच को जीत सकते हैं यह इस ड्रॉ कर बचा सकते हैं।
आज 98 ओवर का खेल, दो दिन खुशमिजाज रहेगा मौसम
मैच के बाकी बचे दो दिनों के दौरान धूप खिलने की भविष्यवाणी की गई है। दोनों दिन 98-98 ओवर का खेल निर्धारित हुआ है। यानी प्रतिदिन 8-8 ओवरों का अतिरिक्त खेल होगा। खेल अंतिम 2 दिन निर्धारित समयानुसार शुरू होगा, लेकिन अंतिम 2 सेशन में 15-15 मिनट का अतिरिक्त खेल होगा और ओवर पूरे करने के लिए अतिरिक्त आधे घंटे का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।
रिजल्ट की आस
पूरा तीसरा दिन बारिश की भेंट चढ़ने के बावजूद उम्मीद है कि मैच का नतीजा निकलेगा। साउथ अफ्रीका की टीम पहली पारी में भुवनेश्वर कुमार (87 रन पर 4 विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने 286 रन ही बना सकी थी, लेकिन उसने भारत को 209 रन पर समेटकर 77 रन की बढ़त हासिल की। भारत की ओर से हार्दिक पंड्या ने सर्वाधिक 93 रन बनाए। मेजबान टीम ने इसके बाद शनिवार को दूसरी पारी में दो विकेट पर 65 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त को 142 रन तक पहुंचाया।
स्टेन नहीं खेलेंगे
पैर में हुई तकलीफ के बाद पूरी सीरीज से बाहर हुए साउथ अफ्रीका के पेस बोलर डेल स्टेन इस मैच के दौरान मैदान पर नहीं दिखेंगे। उनके बैटिंग करने की उम्मीद भी नहीं है। ऐसे में साउथ अफ्रीका इस मैच की दूसरी इनिंग्स में 10 बल्लेबाजों के साथ ही खेलेगा। स्टेन सरीखे बोलर्स को मैच में न होना भारत के लिए राहत भरा माना जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here