त्रिपुरा, मेघालय, नागालैंड चुनाव : निर्वाचन आयोग आज कर सकता है चुनाव की तारीखों की घोषणा

0
15

नई दिल्‍ली : चुनाव आयोग आज त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड के विधानसभा चुनावों की ति‍थियों का ऐलान कर सकता है. तीनों राज्‍यों में संभवत: फरवरी में चुनाव हो सकते हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, इन तीनों उत्‍तर-पूर्वी राज्‍यों में एक चरण में ही चुनाव कराए जा सकते हैं. मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा में 60-60 सदस्‍यीय विधानसभा का कार्यकाल क्रमश: 6, 13, 14 को समाप्‍त हो रहा है.

त्रिपुरा में जहां लेफ्ट की सरकार है, वहीं, मेघालय में कांग्रेस सत्‍ता में है, जबकि नागा पीपुल्स फ्रंट-लीड डेमोक्रेटिक गठबंधन नागालैंड में सत्‍तासीन है. डेमोक्रेटिक गठबंधन भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) द्वारा समर्थित है.
Ads by ZINC

चुनाव आयोग की टीम ने किया था तीनों राज्‍यों का दौरा
इससे पहले डिप्‍टी इलेक्‍शन कमिशनर सुदीप जैन के नेतृत्‍व में चुनाव आयोग की चार सदस्‍यीय टीम ने त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय का दौरा किया था और यहां कई राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक की थी और उनसे आगामी चुनावों को लेकर तैयार रहने को कहा था.

मेघालय में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक
उल्‍लेखनीय है कि मेघालय में मतदाता सूची में पंजीकृत मतदाताओं के मामले में महिलाओं ने पुरुषों को पीछे छोड़ दिया है. राज्य में 50.4 प्रतिशत महिला मतदाता हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) एफ आर खारकोंगर ने बताया था कि मतदाता सूची में 18,30,104 मतदाताओं के नाम हैं, जिनमें से 9,23,848 महिलाएं हैं. उन्होंने बताया कि मेघालय के विभिन्न वर्गों से मिले दावों और आपत्तियों पर विचार करने के बाद अंतिम सूची जारी की गई. राज्य में इस वर्ष की पहली छमाही में विधानसभा चुनाव होने हैं. सीईओ ने बताया कि मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल छह मार्च को खत्म हो रहा है और निर्वाचन आयोग चुनाव की तारीख की घोषणा करने से पहले अंतिम तैयारियां कर रहा है.

खारकोंगर ने बताया कि मतदाता सूची में कुल 8,276 नाम हटाए गए और 6,645 आवदेन खारिज कर दिए गए. राज्य सरकार के आधिकारिक रिकॉर्ड के मुताबिक, 32 लाख की आबादी वाले मेघालय में साक्षरता की दर 74.4 प्रतिशत है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here