पुतिन ने किम की तारीफ में पढ़े कसीदे, तानाशाह को बताया समझदार नेता

0
8

नॉर्थ कोरिया और अमेरिका में तनातनी के बीच रूस के राष्ट्रपति ब्लामिदिर पुतिन ने तानाशाह किम जोंग उन की तारीफ की है. रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने किम को समझदार और परिपक्व राजनेता बताया है. उधर परमाणु हथियारों को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और किम के बीच जुबानी जंग जारी है.
पुतिन ने गुरुवार को किम की तारीफ करते हुए कहा, ‘नॉर्थ कोरिया के किम जोंग उन ने अपने परमाणु और मिसाइल प्रोग्राम के जरिए पश्चिम के खिलाफ राउंड जीत लिया है’. हालांकि रूस ने संयुक्त राष्ट्र में नॉर्थ कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के खिलाफ लगे अतंरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के पक्ष में वोट किया था.
पुतिन ने कहा कि किम खास रणनीति के तहत काम कर रहे हैं और उनकी मिसाइल क्षमताओं की पहुंच पूरी दुनिया तक है जो कि 13 हजार किलोमीटर तक ग्लोब पर किसी भी जगह को निशाना बनाने में सक्षम हैं. पुतिन ने ये बयान एक टीवी चैनल पर बातचीत के दौरान दिया है.
रूसी राष्ट्रपति ने एक बार फिर दोहराते हुए कहा कि नॉर्थ कोरिया के साथ बातचीत जारी रहेगा. साथ ही उन्होंने कहा कि अब किम हालात को शांत रखना चाहते हैं. परमाणु कार्यक्रम को लेकर प्रायद्वीप में लंबे तनाव के बीच नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया ने मंगलवार को बैठक भी की थी.
अमेरिका ने दिखाई नरमी
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साउथ कोरिया के नेता मून जेई-इन को बुधवार को कहा कि अमेरिका नॉर्थ कोरिया के साथ सही समय पर बातचीत करने के लिए तैयार है. हालांकि बाद में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी दूत निकी हेली ने कहा कि अमेरिका ने नॉर्थ कोरिया के साथ बातचीत करने की अपनी शर्तों में बदलाव नहीं किया है. उन्होंने कहा कि सबसे पहले किम को कुछ समय तक हथियारों का परीक्षण रोकना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here